Ayushman Bharat Yojana In Hindi – जानिए क्या है यह योजना

Ayushman Bharat Yojana : देश का विकास तभी होना संभव है जब देश में सभी लोग स्वस्थ हो. बीमार नागरिक वाला देश कभी भी विकास की श्रेणी में नहीं आ सकता है. अमीर लोग अपनी आर्थिक संपत्ति होने के कारण अपना इलाज करवा लेते है. मगर गरीब व्यक्ति उसका इलाज नहीं करवा पाता जिसके कारण देश के विकास को काफी असर होता है.

इस बात को ध्यान में रखते हुए हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदीजी ने 25 सितम्बर, 2018 को आयुष्मान भारत योजना की शरुवात की. जिसके चलते गरीब व्यक्ति को अपनी आर्थिक स्थिति के कारण मरना न पड़े या अपने इलाज से बिछड़ना न पड़े.

आज हम आपको Ayushman Bharat Yojana In Hindi के बारेमे बताने जा रहे है. अगर आपको भी इसके बारेमे पूरी जानकारी हासिल करनी है तो हमारा यह पोस्ट अंत तक पढ़ना न भूले. आज हम जानने वाले है की Ayushman Bharat Yojana क्या है. Ayushman Bharat Yojana का लाभ किस प्रकार से उठाया जा सकता है. और कौन कौन इस योजना के पात्र में है.

Ayushman Bharat Yojana क्या है In Hindi

इस योजना को प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना भी कहा जाता है. यह देश की सबसे बड़ी स्वाथ्य योजना है. इस योजना के द्वारा देश के गरीब नागरिक को साल में 5 लाख तक का इलाज मुफ्त में लेने की सुविधा प्रदान की जाती है.

यह योजना के तहत जो भी सरकारी हस्पताल और प्राइवेट हस्पताल इसकी मान्यता में होंगे वहा से गरीब परिवार साल भर में 5 लाख तक का मुफ्त इलाज प्राप्त कर सकेंगे. इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ परिवार को शामिल किया गया है. जिसमे ग्रामीण क्षेत्र से 8 करोड़ से अधिक परिवार और शहरी क्षेत्र से 2 करोड़ से अधिक परिवार को शामिल किया गया है.

यानि की देश में से लगभग 50 करोड़ नागरिक से अधिक इस योजना का लाभ ले सकेंगे. अगर जनसँख्या की द्रष्टि से देखा जाये तो देश की 40% जनसंख्या का लाभ मिलेगा.

इस योजना की सबसे अच्छी बात यह है की आपको इसका लाभ लेने के लिए किसीभी प्रकार का फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं है. किसीभी प्रकार का पैसे नहीं देना है. अगर आप इस योजना के अंतर्गत आते हो तो आप सीधे ही इस योजना का लाभ ले सकते हो.

NFC Kya hai

आयुष्मान भारत योजना में किस बीमारी का इलाज करवा सकते है

आप इस योजना के अंतर्गत आप सामान्य बिमारियो से लेकर न्यूरोसर्जरी, हार्ट सर्जरी, कैंसर सर्जरी, रेडियेशन, कीमोथेरेपी, जोड़ो का बदलना, रीड की हड्डीयो का ऑपरेशन, आँखों का ऑपरेशन जैसी बड़ी बड़ी बिमारिओ को भी सामेल किया गया है.

इस योजना के तहत 1354 बिमारिओ को केंद्र सरकार द्वारा सामेल किया गया है. जिसमे किस बीमारी में कितना खर्चा देना चाहिए यह भी बताया गया है.

अगर आप किसीभी राज्य में रहते है और दूसरे राज्य में इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप इस योजना का लाभ ले सकते है. आप आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आ रहे किसीभी हॉस्पिटल में आप इलाज करवा सकते है.

इस योजना में परिवार के सदस्योंकी कोई भी लिमिट नहीं दी गई है. यह योजना केवल आर्थिक आधार पर बनायीं गई है. अगर आपके परिवार में 2 सदस्य हो या फिर ज्यादा सदस्य हो फिर भी आप इस योजना का लाभ ले सकते है. अगर आप आर्थिक आधार पर इस योजनाके पात्र पाये जाते हो तो आप इसका लाभ ले सकते हो.

इस योजना में न केवल बीमारियों के लिए बल्कि बीमारियों के जाँच के लिए भी प्रावधान किये गए है. आप इस योजना के अंतर्गत एक्स-रे, यूएसजी, एमआरआई, सिटीस्कैन जैसी जाँच का भी कोई शुल्क नहीं लगेगा. जिसका सारा शुल्क सरकार द्वारा वहन किया जायेगा.

यह योजना में कोनसा सरकारी हॉस्पिटल और प्राइवेट हॉस्पिटल शामिल रहेंगे जिसका चयन केंद्र सरकार ही करेगी. साथ ही ऐसै प्राइवेट हॉस्पिटल जो केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है उसको भी इस योजना में सामेल किया गया है.

हॉस्पिटल जो इस योजना के अंतर्गत मान्यता में आते होंगे उस हॉस्पिटल में एक आयुष्मान मित्र की तैनाती भी होगी. जिसके द्वारा आप इस योजना का लाभ ले पाएंगे और जानकारी हासिल कर सकेंगे.

जिसके लिए आपको किसीभी प्रकार का फॉर्म भरने के जरुरत नहीं है. इसके लिए सरकार सामाजिक आर्थिक जाती जनगणना के हिसाब से यह तय करेगी की किस व्यकित को इस योजना के लिए पात्र बनाना है या नहीं.

2011 की जनगणना के हिसाब से सरकार लिस्ट तैयार करेगी जो इस योजना के लिए पात्र है. जब भी जनगणना की जाती है तब ही यह सारा रेकॉर्ड रखा जाता है की कौन गरीबी रेखा से निचे है. किस व्यक्ति के परिवार में कितने कमाने वाले है. जैसी सभी प्रकार की जानकारी रखी जाती है.

यह सब बातो को को ध्यान में रखते ही सरकार यह तय करेगी की किस किस को इस योजना का लाभ मिलेगा. इस आधार पर यह तय किया गया है की लगभग 10 करोड़ परिवार है जो इस योजना के अंतर्गत आ रहे है.

Facebook Se Paise Kaise Kamaye

आयुष्मान भारत योजना में कौन-कौन परिवार होंगे जो इस योजना के पात्र होंगे

सरकार ने पात्र परिवार को दो श्रेणी में बाटा गया है.

  1. ग्रामीण क्षेत्रो के लिए
  2. शहरी क्षेत्रो के लिए

तो चलिए जानते है की किन परिवातो को पात्रता दी जाएगी.

1) ग्रामीण क्षेत्रो के लिए

ऐसे परिवार जिनके माकन की दीवारे और छत कच्ची है उन्हें इस योजनमे शामिल किया जायेगा. ऐसे परिवार जिसके घर में 16 साल से 59 वर्ष का व्यक्ति कोई मौजूद नहीं है.

साथ ही ऐसे परिवार जिसमे महिला मुख्य कमाने वाली है और कोई सदस्य नहीं है. इस योजना में आदिवासी जनजाति को समावेश किया जायेगा. ऐसे परिवार को इसमें शामिल किया जायेगा जिनके पास छत नहीं है और ऐसे लोगो को भी शामिल किया जायेगा जिनके पास स्वयं की कोई भूमि नहीं है और अन्य जगह पर मजदूरी करने के लिए जाते है.

अगर किसीभी घरमे कोई विकलांग है और उसके कमाने वाला व्यक्ति वही है तो यह परिवार भी इस योजना का लाभ ले सकते है. इसके आलावा इस योजना में उन्ही लोगो को सामेल किया जायेगा जिसके परिवार की आय प्रति माह 10 हजार या उससे कम है. अगर आपकी आय 10 हजार से अधिक है तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे.

2) शहरी क्षेत्र के लिए

ऐसे लोग जो भिखारी है, कूड़ा बीनने वाले है, किसीके घरमे झाड़ू पोछा करने वाले है, सड़क किनारे दुकान लगाने वाले, ठेला चलाने वाले, मोची, फेरी वाले या फिर कोई भी मजदूरी का काम करते है वह इस योजना का लाभ ले सकते है.

इसकी एक शर्त भी है की ऐसे परिवार की मासिक आय 10 हजार से ज्यादा नहीं होनी चाहिए तभी यह लोग इस योजना का लाभ ले सकते है.

आयुष्मान भारत योजना की सूचि के बारेमे कैसे जाने (Ayushman Bharat Yojana Registration)

अगर आपको भी Ayushman Bharat Yojana के बारेमे पता लगाना है की आप इस योजना का लाभ ले सकते है की नहीं तो आप अलग अलग तरह से जान सकते है.

जिसके लिया आपको हम कुछ आपको स्टेप बता रहे है उसको फॉलो करना होगा.

Ayushman Bharat Yojana In Hindi - जानिए क्या है यह योजना

1) सबसे पहले आपको mera.pmjay.gov.in वेबसाइट को विजिट करना होगा. वहा पर आपको Mobile Number और कैप्चा कॉड डालना होगा. उसके बाद आपको यहाँ पर OTP आएगा उसको डालना होगा.

जिसके बाद आपको आपका नाम परिवार के नाम के बारेमे पूछा जायेगा. वहा पर आपको सबमिट करने के बाद आपके सामने List खुल जायेगा. अगर आप उस योजना में सामेल हो तो आपके परिवार की सारी Detail वहा पर आ जाएगी.

2) यह योजना को जानने के लिए आप दूसरा तरीका भी अपना सकते हो. आप उसके लिए उसके टोल फ्री नंबर पर भी कॉल कर सकते हो. Ayushman Bharat toll free Number – 14555 पर कॉल कर सकते हो.

यहाँ पर आप कॉल करोगे तो आपके बारेमे सभी प्रकार की जानकारी ली जाएगी. जब आप जानकारी प्रदान करते हो उसके बाद तुरंत आपको बताया जायेगा की आप इस योजना के लिए पात्र हो या नहीं.

अगर आपको लगता है की आप इस योजना के लिए पात्र हो और उसमे आपका नाम नहीं तो वह आपको बता देंगे की आपको आगे क्या क्या करना है.

3) आप आपकी पात्रता जानना चाहते हो तो आप आयुष्मान मित्र की मदद भी ले सकते हो. आप जोभी हॉस्पिटल आयुष्मान योजना के अंतर्गत आता है वहा पर जाकर आप आयुष्मान मित्र की मदद भी ले सकते हो.

वहा पर आप जाकर आपकी पूरी जानकारी हासिल कर सकते हो. जिसके लिए आपको आपका Driving Licence या फिर Adharcard Number देना पड़ेगा. सभी जानकारी डालने के बाद आपको तुरंत बता दिया जायेगा की आप इस योजना के लिए पात्र हो या नहीं.

Ayushman Bharat Yojana Card

अगर आप इस योजना में आते हो तो आप आयुष्मान मित्र के जरिये अपना Card बनवा सकते हो. उस Card में आपके परिवार की सारी Detail QR के जरिये अंदर रखी जाएगी.

आप इस Ayushman Bharat Yojana Card के जरिये देश के किसीभी इस योजना के अंतर्गत हॉस्पिटल में आपका इलाज करवा सकते हो. अगर आप इस योजना में आते हो तो आपके पते पर भी यह कार्ड आ जायेगा.

आपको इस Card को बहुत ही संभाल कर रखना होगा. यह थी Ayushman Bharat Yojana की संपूर्ण जानकारी. अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी हो तो आपके परिवार, दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे. क्योकि मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है.

अगर आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हो और कोई सवाल पूछना चाहते हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते हो. अगर आप कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो आप हमें कमेंट करे.

हमारा यह पोस्ट Ayushman Bharat Yojana के बारेमे पढ़ने के लिए बहोत बहोत धन्यवाद.

आप यह भी पढ़ सकते है : Hotstar Kya hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *