Clickbait क्या है? क्लिकबैट कैसे और क्यों करते है?

Clickbait : आपने Clickbait के बारेमे कहिना कही सुना होगा. अगर आपको नहीं पता क्लिकबैट क्या है तो आज हम इस पोस्ट के जरिये आपको बतायेगे की Clickbait क्या है क्या उसका meaning है.

अगर आप इंटरनेट पर या फिर Youtube Video देखना पसंद करते हो तो आपको Clickbait के बारेमे पता होना बहोत जरुरी है. में आपको बताना चाहता हु की इसका प्रयोग ज्यादातर लोग Video को वायरल करने के लिए करते है.

अपनी इनकम और व्यू को बढ़ाने के लिए ज्यादातर लोग Clickbait का इस्तेमाल करते है. तो चलिए जानते है की Clickbait क्या है हिंदी में.

Clickbait क्या है हिंदी में (What is Clickbait meaning)

Clickbait यानि की लोगो को वीडियो देखने के लिए आकर्षित करने का एक तरीका है. इसमें लोग वीडियो अपलोड के दौरान उसका टाइटल और thumbnail इस प्रकार से बनाते है जिससे लोग वीडियो पर क्लिक करने के लिए मजबूर हो जाये.

Thumbnail और Title से लोगो को ऐसा दिखाया जाता है की सच में इस वीडियो में ऐसा कुछ है. मगर जब भी आप उस वीडियो पर क्लिक करते हो तब आपको पता चलता है की उस वीडियो में उस प्रकार का कुछ नहीं है.

क्लिकबैट का प्रयोग लोग अपने वीडियो पर अधिक से अधिक व्यू पाने के लिए करते है. जिसकी वजह से उसकी इनकम भी बढे. इस तरह से काफी लोगो को अच्छे view मिल जाते है. ज्यादातर इसका प्रयोग Youtube पर किया जाता है.

आपने काफी बार देखा होगा की video का Thumbnail कुछ और है और Video के अंदर कुछ और है. इसको कहते है क्लिकबैट.

जब भी विडिओ देखते हो तब आपने काफी लोगो से यह कहते सुना होगा की यह विडिओ क्लिकबैट है इसे मत क्लिक कर. यानि की वह वीडियो आपने माइंड को ब्लो करने की कोशिश कर रहा है. अगर सीधी भाषा में बात करे तो टाइटल और thumbnail से लोगो को बेवकूफ बनाया जाता है.

Clickbait Examples

अगर आपको अभी भी समज नहीं आया है तो चलिए एक अच्छे से उदाहर से समझने की कोशिश करते है.

मान लीजिये की मेने कोई वीडियो बनाया है और में उसे अपनी youtube channel पर डालना चाहता हु. अगर मुझे उस video पर ज्यादा view चाहिए तो मुझे कुछ ऐसा Thumbnail Add करना पड़ेगा जिससे लोग उसे देखकर क्लिक कर दे.

यानि की में इस तरह का thumbnail और title add करुगा जिससे लोग वीडियो के अंदर तक पहुंच जाये. यानि की मेरे विडिओ के view भी बढ़ेंगे और मुझे अच्छी कमाई भी हो जाएगी.

आपने काफी बार Youtube पर Movies Search किये होंगे. जिसमे आपको दूसरी फिल्म के thumbnail लगाए जाते है और वह फिल्म वहा पर नहीं होती है. उसकी जगह कोई और movie दिखाई जाती है. इसे कहते है क्लिकबैट.

उम्मीद करता हु की आप समज गए होंगे की क्लिकबैट क्या है. हम आपके लिए इसीतरह आसान भाषा में कुछ न कुछ लेकर आते रहते है. इसलिए हमसे जुड़े रहे.

अगर आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हो या फिर कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते हो. हम आपके का उतर देने की जल्दी कोशिश करेंगे.

हमारा यह पोस्ट Clickbait क्या है? क्लिकबैट कैसे और क्यों करते है? पढ़ने के लिए आपका बहोत बहोत धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *