CVV Number kya hai? और यह Credit Card और Debit Card में क्यों जरुरी है?

CVV Number kya hai : जब भी आप बहार से कोई Shopping करते है या फिर आप कुछ ना कुछ Online खरीदते है तब आप Credit Card या फिर Debit Card का प्रयोग जरूर से करते होंगे. मगर क्या आपको पता है की CVV number kya hai? Card पर लिखा गया यह CVV Code क्या काम करता है? अगर आपने ध्यान दिया होगा तो यह CVV number आपको Card के पीछे की Side मिल जायेगा CVV.

आजकल बैंक जाने के बजाय ऑनलाइन पेमेंट करना आसान होता है. क्या आपने गौर किया है कि आप जब आप कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो आपसे कार्ड का CCV नंबर मांगा जाता है, जो आमतौर पर 3 डिजिट का होता है

यह CVV नंबर की आवश्यकता आपको जब भी आप Payment करते हो तो यह transaction पूर्ण करने के लिए जरूरत पड़ती है. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है की CVV क्या है? CVV kya hota hai CVV जरूरत क्यों होती है?

CVV number kya hai? (What is CVV in Hindi)

CVV (cvv means) का Full Form होता है Card Verification Value (कार्ड वेरिफिकेशन वैल्यू). यह क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के पीछे की ओर मैग्नेटिक स्ट्रिप के पास होता है. यह एक authentication procedure है जिसे credit card और debit card company के द्वारा बनाया गया है.

इसका मुख्य उदेश्य online transaction के दौरान कम से कम fraud होने का है. CVV आपके transaction को एक तरह से security सुविधा प्रदान करती है.

जब भी आप payment करते हो तब आपको CVV number enter करना होता है अपने card को verify करने के लिए. यह एक ऐसा feature है जो internet transaction के लिए इस्तेमाल किया जाता है. CVV लगभग हर (cvv on debit card) credit और debit card में उपलब्ध होता है.

ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के समय आपके कार्ड के डिटेल ऑटो सेव हो जाते हैं और सिर्फ CVV नंबर एंटर करना होता है. इस नंबर की खासियत ये है कि ये किसी भी सिस्टम पर आसानी से सेव नहीं होता है. CVV कोड सेक्युरिटी के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

जब भी कार्ड को सार्वजनिक स्थल पर इस्तेमाल करते हैं तो उसका ऊपरी भाग सामने होता है जिसपर कार्ड का नंबर और एक्सपायरी डेट अंकित होता है. CVV Code कार्ड के पिछले हिस्से में लिखा होता है, जिसे ऑनलाइन पेमेंट के वक़्त देख पाना आसान नहीं होता. अक्सर सलाह दी जाती है कि CVV नंबर को याद कर लेना चाहिए। साथ ही सुरक्षा की दृष्टि से भी यह कोड किसी को न बताएं.

जब भी आप payment करते हो और CVV नंबर दर्ज करते हो तो उसके द्वारा आपके विषम में आवश्यक जानकारी प्रदान हो जाती है. जिससे पता चलता है की card धारक ही card का सही मालिक है.

कुछ बैंक इसे CVC कोड भी कहते हैं। CVV का अर्थ कार्ड वेरिफिकेशन वैल्यू है वहीं CVC का अर्थ कार्ड वेरिफिकेशन कोड (Card Verification Code) है.

Card में CVV Code कहा होता है?

CVV Number kya hai? और यह Credit Card और Debit Card में क्यों जरुरी है?

CVV Code Card के पिछले इससे में होता है. Card के आगे आपको Card Number होता है. साथ ही आपको वहा पर Card की अवधि यानि की Expiry Date लिखी होती है. Card के पिछले इससे में आपको CVV Code प्रदान किया जाता है. आपको Magnetic Strip के निचले इससे में CVV नंबर दिख जाता है.

यह CVV number transaction के दौरान बेहद ही महत्त्व पूर्ण सुरक्षा प्रदान करता है. आपको हम बताना चाहते है की CVV और PIN number दोनों अलग होते है. अगर आप ATM machine का इस्तेमाल करते हो तो आपको PIN number की आवश्यकता होती है. जब की आप internet पर कोई transaction करते हो तो आपको CVV number की आवश्यता होती है.

CVV number (Credit Card Security Code) क्यों महत्व पूर्ण है?

जब भी आप Debit cards और Credit cards का प्रयोग किसीभी Website या फिर कही पर भी करते हो. उस समय आपके card की detail  वह उसके पास save नहीं कर सकते है. फिर भी vendor के पास अगर आपका Card number, name जैसी अगर detail उसके पास है. फिर भी कोई उससे transaction नहीं कर पता है.

अगर किसीभी वेबसाइट पर से कोई data leak होता है तो आपके card का कोई इस्तेमाल नहीं कर पाता है.

यहाँ पर आपको transaction करने के लिए CVV नंबर की आवश्यता होती है. इस लिए CVV number कही पर Save नहीं किया जाता है. इसलिए आपके card का कोई इस्तेमाल नहीं कर सकता है. यानि की card के misuse होना possible नहीं है.

इसलिए हमेशा यही कहा जाता है की आपके card की सभी  जानकारी गुप्त रखे. आपको अपने debit card और credit card की जानकारी पूरी तरह से गुप्त रखनी चाहिए. दिन ब दिन काफी fraud होता रहता है. Bank द्वारा भी आपको कई बार मेसेज के जरिये सूचित किया जाता है की आपके card की जानकारी किसीको न दे.

उम्मीद करते है की आपको समज में आ गया होगा की CVV number kya hai? CVV इस्तेमाल कहा और क्यों किया जाता है. यह एक तरह से debit card और credit card security code भी कहा जा सकता है. यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर से बताये.

अगर आपका कोई सवाल है या फिर आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताये. इसतरह की जानकारी हम आपके लिए लाते रहते है इस लिए हमसे जुड़े रहे. अगर आप भी किसीभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताये.

हमारी यह पोस्ट CVV Number क्या है? और यह Credit Card और Debit Card में क्यों जरुरी है? पढ़ने के लिए आपका बहोत बहोत धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *