Motivational Stories in Hindi : हिंदी कहानी सफलता का कोई शॉर्टकर्ट नहीं होता

Motivational Stories in Hindi : ग्रीक के महान फिलोसोफर सुकरात को एक बार एक लड़का मिला. उसने अपने समय के महान फिलोसोफर से सीधे सफलता (safalta) का शॉर्टकट पूछ लिया. सुकरात ने उसे देखा और अगले दिन आने के लिए कहा. दूसरे दिन जब लड़के ने फिर से वही सवाल पूछा तो सुकरात ने फिर उसे अगले दिन आने को कहा. और ये सिलसिला कई महीनो तक चलता रहा. (motivational stories in hindi)

            वोह लड़का रोज आता और सुकरात उसे अगले दिन आने को टाल देते. कई महीनो बाद एक दिन परेशान होकर उस लड़के ने कहा रोज इतनी दूर आने से अच्छा है में आपके आंगन में ही बैठ जाता हु. सुकरात ने लड़के की तरफ ध्यान नहीं दिया वो लड़का वही बैठ गया. रात में सुकरात ने जब देखा की ये वापिस जाने वाला नहीं है. तो उन्होंने उस लड़के से कहा की में तुम्हे कल सुबह सफलता का रहस्य (Safalta Ka Rahasya) बताऊंगा. 

        अगले दिन सुकरात उस लड़के को लेकर नदी के किनारे गए और उन्होंने उससे कहा तुम नदी में डुबकी लगावो फिर में तुम्हे सफलता पाने का रहस्य बताता हु. लड़के ने जैसे ही डुबकी लगाई सुकरात ने उसका सिर पकड़कर पानी में डुबो दिया लड़का घबरा गया और बहार निकल आया. 

Hindi Kahani | Desikahani | Hindi Khahani | Kahani in Hindi | Hindi Kahania | स्टोरी

       सुकरात ने उसको कहा  की तुम फिर डुबकी लगाओ जैसे ही वो लड़का अंदर गया सुकरात ने उसका सिर फिर दबा दिया इस बार उसको निकलने नहीं दे रहे थे. लड़का बहुत जोर से चटपटा रहा था. जैसे ही सुकरात ने उसे छोड़ा वोह एकदम से बहार निकला और बहुत घबरा गया. 

        तब सुकरात ने उस लड़के को समझाया जब तब तुम अपनी सफलता के लिए बिलकुल वैसे ही नहीं चटपटाओ गे. जैसे अभी सास लेने के लिए चटपटा रहे थे. तब तक तुम्हे सफलता नहीं मिलेगी जब ये समजलो की उसके बिना तुम मर जाओगे तब सफलता हर हाल में तुम्हारे कदमो में होंगी. 

         क्योकि जो लोग आसान तरीके और रास्ते ढूंढते है या अपने लक्ष (lakshको प्राप्त करने के लिए शॉर्टकट ढूंढते है. वो अपनी सफलता के रास्ते और भी मुश्किल बनाते चले जाते है. 

        ऐसे बहुत सारे लोग है जो गलत रास्ते का इस्तेमाल करके सफलता पाने की कोशिश करते रेहते है. और कुछ लोग पा भी लेते है लेकिन ऐसी सफलता कुछ ही दिनों के लिए होती है. क्योकि ऐ उस इंसान पर निर्भर करता है की वोह अपने काम को सफल बनाने के लिए किस हद तक अपनी शक्ति को लगा रहा है. और महेनत कर रहा है. अगर ऐसा नहीं है तो वो सफल नहीं हो सकता. 

        अब उस लड़के को ही ले लीजिये उसने सोचा की में सिर्फ सफलता का रहस्य पूछ कर सफलता प्राप्त कर सकता हु. लेकिन जो सुकरात ने उसे समझाया वो बिलकुल सीधा रास्ता था. मान लीजिये आप काम में एक ही बार में सफल नहीं होते तो उसमे हैरानी वाली कोनसी बात है. 

       ऐसे कितने लोग है इस दुनिया में जिसको एक ही बार में कभी सफलता नहीं मिली क्योकि आप का लगे रहना ही मायने रखता है. आपकी महेनत और आपकी सोच आपको सफलता दिलाती है. 

          ऐसे नजाने कितने लोग है जिन्होंने अपनी सारी जिंदगी लगा दी. केवल उस एक चीज को पाने के लिए जिसे वो पाना चाहते थे. आखिर में उन्हें वो चीज मिल भी गई वो दुनिया के लिए मिसाल बने और लोगो को नई दिशा दिखाई लेकिन कभी शॉर्टकट नहीं अपनाया

          इसका मतलब ये नहीं की शॉर्टकर्ट काम नहीं आते. या फिर हमारे लिए खतरनाक है. लेकिन बात जब हमारी लाइफ की हो तब ये बहुत ही एहम हो जाता है. हम कैसे उस पर कोई निर्णय लेते है. क्योकि सफलता कोई शॉर्टकर्ट नहीं है. सफलता एक सीडी है जिसको एक एक करके ज्ञान  (Gyan) हासिल करके पाया जाता है.

अगर आपको हमारी यह (Hindi Kahani) हिंदी कहानीMotivational Kahani पसंद आयी तो कमेंट बॉक्स में अपना अभिप्राय जरूर से दे.

यह भी पढ़े : Free Blog Kaise Banaye

यह भी पढ़े : Blogger Ki puri Jankari

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *