Netflix Kya Hai? – Netflix Kaise Kamate Hai

Netflix Kya Hai? – Netflix Kaise Kamate Hai : Netflix क्या है और Netflix कैसे कमाते है. हर किसी के मन में यह सवाल बार-बार आता होगा. मगर मैं आपको बताना चाहता हूं कि Netflix एक Streaming सर्विस है. अब आपको एक और सवाल आ रहा होगा कि यह Streaming सर्विस क्या होती है. तो चलो विस्तार से जानते है की क्या है Streaming Service.

पहले आप कोई भी TV Serial या तो कोई Movie देखना चाहते थे तो आप या तो घर पर टीवी पर देख लेते थे. या तो फिर आप थिएटर हॉल जाकर देख लेते थे. आपने Youtube, Hotstar और Amazon Prime का नाम तो सुना ही होगा यह सब Video Streaming Services है. अगर आप Youtube पर जाते है और कोई भी वीडियो आसानी से देख सकते हो. यानी की इसको कहते है Streaming Service.

यानि की On Demand Service. आप जब चाहे तब जो कुछ देखना चाहते हो वोह सब कुछ देख सकते हो. यानी की यह हो गयी Streaming Service. इसमें आपको जब चाहे तब उसमे Available जो कुछ है वोह देख सकते हो. उम्मीद करते है की आपको पता चल गया होगा की Streaming सर्विस क्या होता है. मगर इसको यूज करने के लिए क्या क्या चाहिए. तो जानते है.

अब आपको यह चीज यूज़ करने के लिए तीन चीजें चाहिए. पहली होती है Internet. दूसरी होती है आपको Smartphone चाहिए या तो फिर कोई भी Screen. TV हो या फिर Table हो या फिर Laptop. तीसरी चीज है आपको Subscription चाहिए. आपको Youtube यूज करते हो तो आपको पता होगा कि यूट्यूब कोई सब्सक्रिप्शन चार्ज नहीं लेता है वह आपको बिल्कुल फ्री में मिल जाता है.

Amazon Se Paise Kaise Kamaye

1) Netflix Kaise Kamate Hai (Netflix Kya hai)

2) Netflix Kab Shuru Hua (नेटफ्लिक्स कब शरू हुआ)

3) Youtube और Netflix में क्या अंतर है

4) Netflix Par Kya Subscription hai (Netflix Price)

5) Netflix Kaise Sharu kare?

Netflix Kaise Kamate Hai (Netflix Kya hai)

मगर यहां पर अगर आप Netflix यूज़ करना चाहते हो तो यहां पर आपको Subscription लेना पड़ता है. फिर भी अभी आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि अब यह नेटफ्लिक्स पैसे किस तरह से कमा लेती है और इसका बिजनेस मॉड्यूल क्या है. Netflix का काम है Subscription का अगर आपक उसमे कुछ देखना चाहते हो तो आपको वहा पर Subscription प्लान लेना पड़ेगा.

अगर आप यहाँ पर Subscription लेते हो तो यह पैसा जाता है नेटफ्लिक्स के पैसा. यहाँ पर आपको कोई Advertise देखने को नहीं मिलेगी. एक सर्वे के अनुसार भारत में आने के बाद Netflix के पास करीब 41 लाख Paid Subscriber हो चुके है. यानी आप अंदाजा लगा सकते है की नेटफ्लिक्स की कमाई क्या और कैसे होती होगी.

Netflix भारत सहित अन्य 40 देशो में भी यह सर्विस देती है. Netflix भारत में 2016 के बाद आयी है. उससे पहले नेट की वजह से Netflix भारत में नहीं आई थी. Jio Service आने के बाद Netflix ने भारत में कदम रखा.

Netflix Kab Shuru Hua (नेटफ्लिक्स कब शरू हुआ)

Netflix की बात करे तो Netflix 1997 से शुरू है. पहले Netflix सीडी बेचने का काम करते थे. Netflix सीडी को घर तक पहुचानेका काम करती थी. Netflix ने सीडी को बेच बेच कर उसने 2007 में Streaming सर्विस शुरू कर दी. उसके बाद उसने दर्शकों को On Demand TV Show, Movie का विज्ञापन मुफ्त देने की इजाजत मिल गई.

Netflix सबसे पहले Movie और TV Show के कॉपीराइट खरीद कर ट्रिमिंग सर्विस सबको उपलब्ध करवाती थी. मगर लोगो की On Demand चाह को देखते हुए Netflix ने अपना कंटेंट बनाकर दिखाना शरू कर दिया है. यानी की ना तो Copyrights लेना है या नहीं कोई पाबंधी है.

Bigo Live Kya hai

नेटफ्लिक्स अपनी इस सर्विस पर ओरिजिनल कंटेंट ज्यादातर दिखाकर मनोरंजन पहोचता है. यह कंटेंट आपको नेटफ्लिक्स की इस सर्विस पर ही आपको मिलते है. यानि की अगर आपको यह कंटेंट को देखना है तो आपको Netflix का Subscription लेना पड़ेगा.

Youtube और Netflix में क्या अंतर है

Youtube में आप मन चाहे वोह Content को मुफ्त में Streaming कर सकते हो. Youtube में हर कोई यहाँ पर Video Upload कर सकता है. Youtube आपको हर Video मुफ्त में दिखता है इस लिए इसमें आपको बीच-बिच में Ads देखना पड़ता है. Youtube की कमाई Ads की होती है. जिसमे Youtube 45% Ads कमाई रखती है और 55% कमाई Youtube में आपने जो Video Upload किया है उसको मिलता है अगर Ads आती है तो.

यहाँ पर Netflix की अगर बात की जाये तो आपको Stremaing के लिए यहाँ पर पैसे चुकाने होंगे यानि की आपको Subscription लेना पड़ेगा. यहाँ पर हर कोई Video Upload नहीं कर सकता है. यहाँ पर Netflix पर जो कंटेंट है उसको देखना पड़ेगा. यहाँ पर आपको Paid Subscription है इसलिए आपको यहाँ पर Ads देखने को नहीं मिलेंगे. Netflix का Income है आपका Subscription.

आप आसानी से समज गए होंगे की Youtube और नेटफ्लिक्स के बीचमे क्या अंतर है वोह. तो यहाँ पर थोड़ी बात करते है हम नेटफ्लिक्स के Subscription प्लान के बारेमे की क्या है.

Netflix Par Kya Subscription hai (Netflix Price)

Netflix Kaise Kamate Hai - Netflix Kya Hai?

ये रहा उसका Netflix Subscription plan. यहाँ पर आपको अलग अलग प्रकार के प्लान मिल जायेगे हम बात करेंगे हर एक प्लान के बारेमे.

1) Netflix Basic Plan में आपको 500RS. Charge Pay करना होगा. जिसमे आप HD और Ultra HD में स्ट्रीमिंग नहीं देख पाओगे. आप एक ही जगह पर से Login करके देख सकते हो. यानी की आपका यह प्लान किसी और जगह पर एक साथ नहीं चल सकता है. इस प्लान को आप Laptop, TV या फिर Phone और Tablet में चला सकते हो.

2) Netflix Standard Plan में आपको 650RS. Pay करने पड़ेगे. जिसमे आप HD में देख सकते हो मगर आपको यहाँ Ultra HD में नहीं देख पाओगे. इस प्लान लो अगर आप करवा ते हो तो आप 2 अलग अलग जगह से Login कर सकते हो. इस plan को भी आप किसी पर भी चला सकते हो चाहे वोह TV हो या फिर Phone या Laptop.

3) Netflix Premium Plan में आपको 800RS. Pay करना होगा. जिसमे आपको HD और Ultra HD दोनों में आप Streaming कर सकते हो. इस प्लान को अलग अलग जगह से 4 लोग Login कर सकते हो. यानि की अगर आप इस Plan को 4 लोगो के बिच शेयर करना चाहते हो तो कर सकते हो. साथ साथ इस प्लान को भी आप किसी में भी चला सकते हो.

4) Netflix ने अभी एक और Plan Launch किया है. Mobile User के लिए Netflix ने 200RS. नया Plan Launch किया है. जिसमे अगर आप Netflix Mobile में चलाना चाहते हो तो आप इस प्लान को भी Activate कर सकते हो.

यहाँ पर में बताना चाहूंगा की आपको Netflix में पहले महीने कोई भी Charge Pay नहीं करना है. यहाँ पर आपको पहले महीने Plan मुफ्त में मिलेगा. लेकिन आपको यहाँ पर आपका Card Detail देताना पड़ेगा Free Plan Use करने के लिए. उसके बाद आप Next Month भी चलाना चाहते हो तो आपको Automatic उस Card में से पैसे कट जायेगे.

Free Blog Kaise Banaye

अगर आप महीने के अंत के 3 या 4 दिन पहले प्लान को Cancel करवाते हो तो आपको अगले महीने के पैसे नहीं लगते है. यहाँ पर ध्यान दे की मेने जो भी प्लान बताये हुए है वोह समय अनुसार बदलते रहते है. आपको Plan Activate करवाने से पहले Plan को जान लेना बेहत ही जरुरी है.

Netflix Kaise Sharu kare?

Netflix को शरू करने के लिए आपको यह निचे दिए गए Step Follow करना पड़े.

1) आपको सबसे पहले Netflix पर आपका Member Plan पसंद करना पड़ेगा.

2) उसके बाद आपको Account बनाना पड़ेगा आपका Email ID डालकर और Password भी डालना होगा.

3) आपको यहाँ पर आपका Payment Detail Add करना पड़ेगा. आपको First Month Free मिलेगा. अगर आप Cancel नहीं करवाते हो तोहि आपको अगले महीने का Charge लगता है.

4) इतना करने के बाद आपको Login करके आप Streaming कर सकते हो.

याद रहे की यहाँ पर आपको किसीभी प्रकार का कोई भी चार्ज नहीं लिया जायेगा पहले 30 दिनों तक. आप आपका Plan कभी भी Cancel करवा सकते हो. अगर आप Free प्लान नहीं Cancel करवाते हो तो आपका Trial पूर्ण होने पर आपको Charge लगेगा.

उम्मीद करते है की आपको यह सब कुछ अच्छी तरह से समाज आया होगा. हमारी यह पोस्ट आपको जरूर से पसंद आयी होगी. अगर आप किसीभी प्रकार की जानकारी हासिल करना चाहते हो और आप कोई सवाल पूछना चाहते हो या फिर आप कोई सुझाव देना चाहते हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर से बताये.

हमारी यह पोस्ट Netflix Kya Hai? – Netflix Kaise Kamate Hai पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *