NFC Kya hai? (Means) Kaise Kam Karta hai – Full Form Hindi

NFC Kya hai (NFC Means): NFC का Full Form होता है Near Field Communication. क्या आपको पता है NFC कैसे काम करता है. NFC use कैसे किया जाता है. अगर नहीं तो इस article को पूरा पढ़े.

स्वागत है आपका हमारी website India Support Hindi में. आप हमारी वेबसाइट Youtube Channel Kaise Banaye, Free Blog Kaise Banaye भी पढ़ सकते है.

आज हम फिर एक नए पोस्ट के साथ हाजिर है आज हम जानने वाले है की NFC क्या है. आपने कहिना न कही NFC के बारेमे सुना होगा. हो सकता है वोह आपके Mobile में हो या फिर Mobile के Box में. NFC हमारी जिंदगी को काफी आसान बना देता है. तो चलिए विस्तार से जानते है की NFC Kya hai.

NFC Kya Hai (NFC क्या है?)

आपको पता ही होगा की आजकल NFC का काफी यूज हो रहा है. इसलिए अगर आपको नहीं पता की NFC क्या है तो यह जानना खुबज जरुरी हो जाता है. NFC एक Wireless Service है जिसका पूरा नाम है Near Field Communication.

इसके नाम से ही पता चल जाता है की यह अपने आसपास एक Field Create करता है जिसकी मदद से आप एक Device से दूसरी Device पर आप अपने Data को Transfer या फिर Receive कर सकते हो. NFC में हम किसीभी Data को दूसरे Device में भेज सकते है या फिर ले सकते है. यह Process काफी आसान होती है.

Amazon Se Paise Kaise Kamaye

यह Process में Electromagnetic Field का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आपको एक NFC Device से दूसरे NFC Device में अगर Data Transfer करना है तो उन दोनों Device को आपको पास लाना होगा. तभी आप उस Device मेसे Data भेज सकते है या फिर ले सकते है. NFC के Field की Range लगभग 3 से 4 सेंटीमीटर तक की होती हो. तो आपो Device को काफी पास रखना है.इस Data Transfer Speed होती है वोह होती है लगभग 106kbps से लेगर 400kbps तक.

NFC Kaise Work करता है? (NFC kya hai)

जब हम कोई दो Mobile Device लेते है और उसमे NFC Activate कर देते है. NFC Activate होने के कारण उसके आसपास Electromagnetic Field Generate हो जाता है. तो जब हम दूसरा NFC Device पास ले जाते है और दोनों को टच करते है तो दोनों Device एक दूसरे से Connect हो जायेगे.

दोनों Device Connect होने के बाद आप उसमे से किसीभी प्रकार का Data Transfer कर सकते हो. चाहे वोह Photos हो Videos हो याफ फिर किसीभी प्रकार का Data हो. इसके लिए आपको दोनों Device को पास में रखना जरुरी है. इसकी रेंज काफी काम होती है 3 से 4 सेंटीमीटर तक की.

What is NFC Modes (NFC Modes क्या है?)

NFC Mode तीन तरह के होते है. जो निचे दिए गए है.

  1. Peer to Peer Mode
  2. Read/Write Mode
  3. Card Emulator Mode

Peer to Peer Mode

Peer to Peer Mode में दोनों Device को Active रहना पड़ता है तभी हम एक Device से दूसरे Device में Data Transfer कर सकते है. Peer to Peer Mode में दोनों Device में NFC होना आवश्यक हो जाता है तभी उसको Peer to Peer Mode कहा जाता है. यानि की Device to Device को Connect करना.

Read/Write Mode

Read/Write Mode में एक साइड से ही Data Transfer होता है यानि की NFC Text. इसको NFC Tags में यूज किया जाता है. अगर आप किसीभी NFC Device को कोई Tags यानि की चिप्स के पास लेकर जाते हो तो उसमे से वोह Data को Read करके आपके Device में उस Information को Store कर लेता है.

Card Emulator Mode

Card Emulator Mode यानि की आप इसको एक Card की तरफ यूज कर सकते है. Card कोई भी हो सकता है चाहे फिर वोह Debit Card हो या फिर Credit Card. जिसको हम Card Emulator Mode कहते है.

Bigo Live Kya Hai

What is NFC Tags (NFC Tags क्या है?)

NFC हमारे लिए काफी महत्त्वपूर्ण भी इसलिए यह आपको पता होना चाहिए. NFC Tags एक तरह से छोटा सा चिप्स है जिसमे एक Micro चिप्स डाला होता है. जिसमे हम किसीभी तरह का Data यानि की कुछ भी Store कर सकते है.

इस Chips में किसीभी प्रकार का Data या फिर कोई भी कमांड Store कर सकते है. जिसकी मदद से हम जब भी आपको उस Micro चिप्स को NFC Device के पास लाएंगे तो उसके यह कमांड काम करने लगेगा.

आपको अगर चिप्स में कोई कमांड Store करना है तो आप भी Application के जरिये इसमें कमांड Store कर सकते हो. जब आप इस चिप्स में कोई कमांड डालते हो और चिप्स के पास आप Device को ले जाते हो तो वह Device उसके साथ Connect हो जायेगा. आपने जो भी कमांड उसमे डाला हुवा है वोह कमांड आपके Device में काम करने लगेगा.

NFC कैसे use करे (Use Of NFC)

1) आप NFC की मदद से बहोत आसानी से Data Transfer कर सकते हो. दोनों Device में NFC Active करे और पास लाये जिससे दोनों Device Connect हो जायेगे जिससे आप आसानी से Data Transfer कर सकते हो.

2) NFC की मदद से हम Payment Transfer कर सकते है. हम हमारा Card का Data है वोह Mobile में Save कर है. जब भी हम Shopping के लिए जाते है तब वहा पर जो स्वाइप करने का Device होता है उसमे भी NFC मौजूद होता है. उसमे आप आपका NFC Device Active करके उसके साथ Connect करके Card Detail शेयर करके Payment कर सकते हो.

Netflix Kya hai

3) आप NFC की मदद से NFC Tags में अपनी कुछ Detail Store कर सकते ही. चाहे वोह Address हो, Contact Detail हो या फिर किसीभी चीज का Password हो.

4) NFC के जरिए आप NFC Business Card भी बना सकते हो. अगर आप NFC Business Card बनाते हो और किसीको देते हो तो वह आपका Card NFC Device के साथ Connect करता है तो आपकी Card में जो Detail Store की हुए है वोह उस Device में आ जाएगी.

Jio Phone me NFC Kaise use Kare

Jio phone में भी आप आसानी से NFC Use कर सकते हो. जिसके लिए आपको कुछ Step को फॉलो करना होगा. सबसे पहले आपको Jio Phone लेना होगा. आपको इसमें NFC Connect करने के लिए और एक NFC Device चाहिए होगा.

  • Jio Phone में आपको Setting में जाना है. जिसमे आप निचे की और जाओगे तो वह पर आपको NFC लिखा हुवा मिल जायगा. उस पर आपको Click करना है.
  • Click करने के बाद आपको वहा पर NFC On-Off का Options मिल जायगा. वह से आप NFC On-Off कर सकते हो और On करने के बाद आप दूसरे NFC Device को पास लेकर Connect कर सकते हो और Data Transfer कर सकते हो.

Visa Card Kya hai

उम्मीद करते है की आपको NFC Kya hai? NFC Kaise Kam Karta hai वोह अच्छी तहर से समज आ गया होगा. अगर आपको और कुछ जानना है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हो. अगर आपका कोई सवाल है या फिर आप हमें कोई सुजाव देना चाहते हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताये.

आपका बहुत बहुत धन्यवाद हमारा यह आर्टिकल NFC Kya hai? (Means) Kaise Kam Karta hai – Full Form Hindi पढ़ने के लिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *