Off page SEO क्या है? Off Page Seo Techniques

Off page SEO : किसी भी Website पर Traffic लाने के लिए Search Engine Optimization करना बेहद ही जरुरी है. SEO करने से आप अपने Website को Search Engine में ऊपर ला सकते हो. अगर आपकी Website की Search Engine की Ranking Improve होती है तो आप अधिक से अधिक Traffic प्राप्त कर सकते हो.

अगर आपको भी Search Engine में ऊपर आना है तो आपको भी SEO (Search Engine Optimization) का ज्ञान होना अति आवश्यक है. लोग अपनी Website के लिए निरंतर SEO करते रहते है. जिससे वह अपनी Website पर ज्यादा traffic ला सके.

इसके लिए आपको SEO Kya Hai जानना जरुरी है.

अगर हम बात करे SEO की तो यहाँ पर दो SEO techniques है.

  1. on-page SEO
  2. off-page SEO

यहाँ पर अगर आपको search engine ranking को improve करना है तो आपको दोनों ही techniques का यूज करना पड़ता है. आज हम बात करने वाले है off-page SEO (Off Page SEO Strategies) के बारेमे.

अगर आपको पता नहीं है की On Page SEO के बारेमे तो आप हमारा यह पोस्ट On Page SEO Tutorial in Hindi पढ़ सकते है.

Off Page SEO क्या है

Off-page SEO यानि की जब भी आप आपकी domain की authority बढ़ाने के लिए website के बहार जोभी कार्य करते है. जो की आपकी domain authority या फिर search engine की ranking को सीधा ही असर करती है उसे हम off-page SEO कहते है.

इसके लिए (Off-page SEO) के लिए website के बहार दूसरी website से link की Quality, Domain authority और Social Media पर engagement पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है.

यानि की Off-page SEO में हमें अपने website पर नहीं बल्कि दूसरी website पर या फिर Social Media Platform पर अपनी website को link करना होता है. अगर हम अपनी Website को दूसरी website से लिंक करते है तो हमारी website को एक Backlink प्राप्त होती है.

Backlink के कारण हमारी website Google search engine या फिर other search engine में rank करती है. Off-page SEO में हमारी website को Search engine में Submit करना, Social Bookmark, Guest Posting, Forum Submission, Question and Answer, photo sharing जैसी बातो पर ध्यान दिया जाता है.

यहाँ पर आपको कुछ Off page SEO Steps को Follow करना पड़ेगा.

Off Page SEO Optimization कैसे करे

अगर आप भी अपनी website पर traffic बढ़ाना चाहते हो तो आप निचे दिए गए बातो पर ध्यान देना होगा. तो चलिए जानते है off-page SEO techniques in Hindi के बारेमे.

1. Social Networking Sites

आपका Main काम यहाँ पर social media पर आपके website की engagement बढ़ाना है. अगर आप social media platform पर अपनी profile बनाते हो तो इस website का DA PA बहुत ही high होता है.

आप यहाँ से ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ जुड़ सकते हो और साथ ही साथ आप अपने Blog के लिए Backlink भी बना सकते हो.

इसके जरिये आप नए लोगो के आसानी से जुड़ सकते हो. social media के जरिये आप अपने ब्लॉग को अधिक से अधिक Grow कर सकते हो. अगर आप चाहे तो यहाँ से आप अपने Blog का promotion भी कर सकते हो.

जिसके लिए आपको अलग अलग social networking site पर signup करना होगा.

  1. Facebook
  2. Linkedin
  3. Twitter
  4. Quora
  5. Pinterest

2. Search Engine Submission

आपके Website या फिर blog को Google, Bing, Yahoo और बाकि सारे Search engine पर submit करे. ताकि search engines आपके website को crawl जल्दी से करे और आपका पोस्ट Search engine में rank होना स्टार्ट हो जाये.

3. Blog Marketing करे

एक ही niche के blog पर आप comment कर के अपने Blog की Marketing भी कर सकते हो. काफी सारे ऐसे blog है जो अपने comment box में link को add करने के लिए allow करते है.

आप अपना comment लिख कर आप अपने website का लिंक भी साथ ही साथ add कर सकते हो. इस link को search engines द्वारा crawl किया जाता है इसलिए आपकी website search engine में rank करने का chance बढ़ जाता है.

ज्यादातर comment के लिए आप Do-follow website का इस्तेमाल करे.

4. Forum Submission

आप एक ही niche के forums के साथ जुड़िये. जहा पर आप बढ़िया community connection बना सकते हो. वहा पर आप Questions का और Threads का reply दे सकते हो. इससे आप ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ जुड़ सकते हो.

यहाँ से आप अपने Website के लिए अच्छी backlink हासिल कर सकते हो. ज्यादातर Do-follow forms का यूज करना बेहतर रहेगा. जिससे आपको search engine में अच्छी rank प्राप्त करने में आसानी होगी.

5. Blog Directory Submission करे

अगर आप Quality Backlink प्राप्त करना चाहते हो तो Blog Directory Submission आपके लिए कारगर साबित होता है. जिसके लिए आपको थोड़ा समय तक इंतजार करना पड़ सकता है. आपको यहाँ से अच्छी Quality Backlink मिल जाएगी.

आपको यहाँ से सही Category का चुनाव करना है उसके बाद आपको यहाँ पर submit करना है. यहाँ पर समय जरूर से लगता है मगर आप लम्बे समय तक search engine में रैंक कर सकते हो.

6. Social Bookmarking Sites

आपके blog या फिर website को promote करने के लिए Social bookmarking site एक बेस्ट तरीका है. अगर आप आपने blog या website को popular social bookmarking website पर bookmark करते हो तो आपको यहाँ से backlink के साथ साथ high traffic भी मिलता है.

  1. Digg
  2. Slashdot
  3. Diigo
  4. Technorati
  5. StumbleUpon,
  6. Delicious
  7. Reddit

7. Photo sharing

Internet पर ऐसी काफी सारी website है जहा पर आप आपने website के photo शेयर कर सकते हो. आपके website को promote करने के लिए यह एक best तरीका है.

आप चाहे तो आपके website से फोटो शेयर कर सकते हो. साथ ही आप अपने website का link भी add कर सकते हो. लोग फोटो को देखकर उस link पर क्लिक करते है तो आपके website पर traffic बढ़ती है. आप चाहे तो Pinterest पर photo add कर सकते है.

8. Video Sharing Sites

खुदका अगर आप video बनाना पसंद करते हो तो आप काफी सारी website है जहा पर आप Video upload कर सकते हो. Video के जरिये आप अपनी website की जानकारी प्रदान कर सकते हो.

यहाँ पर अगर किसीको Interest होगा वह आपकी website के साथ जुड़ता जायेगा. आप Video Youtube, Vimeo जैसी website पर add कर सकते हो.

9. Question answer sites

आपको काफी सारी internet पर ऐसी website मिल जाएगी जहासे आप Question पूछ सकते है. अगर आप answers देना चाहते हो तो भी आप दे सकते हो. काफी लोग इस तरह की website पर question पूछना पसंद करते है.

अगर आप भी इसका इस्तेमाल करते हो तो आप भी वहा पर आपके website के niche related question का answers भी दे सकते हो. साथ ही आप उसमे आपके website का लिंक भी add कर सकते हो जिससे आपको backlink भी प्राप्त होगी.

कोई आपके website पर visit करना चाहता है तो वह आसानी के साथ उस लिंक पर क्लिक करके visit भी कर सकता है. जिससे आपके website की Traffic भी बढ़ेगी.

10. Article Submission

आप अपने वेबसाइट के article को high PR Article Submission directories में submit कर सकते है. आपको यहाँ पर आपके अच्छे quality के article submit करना है. Low Quality content रिजेक्ट होने के chance बढ़ जाता है.

अपने article को आप Ezine, thefreelibrary, Magportal, Go Articles, Now Public, Brighthub पर submit कर सकते हो. जिससे आपको traffic भी आना शरू हो जायेगा.

आज हमने जाना की Off page SEO क्या है? Off Page Seo Techniques के बारेमे. उम्मीद करते है की आपको बताई गई जानकारी समज में आ गई होगी.

अगर आप अपनी website को Search Engine में ranking करवाना चाहते हो तो आपको SEO पर ध्यान देना ही होगा. साथ ही साथ आपको Quality Content लिखना आवश्यक हो जाता है.

आपको rank करने के लिए Backlink भी लेना पड़ेगा. मगर आपको कुछ समय लग सकता है रैंक होने में जिसके लिए आपको थोड़ा धैर्य बनाये रखना होगा.

अगर आपका कोई सवाल है या फिर कोई सुझाव देना चाहते हो तो आप हमें कमेंट जरूर से करे. आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा हमे कमेंट में जरूर बताये.

2 thoughts on “Off page SEO क्या है? Off Page Seo Techniques

  • September 20, 2019 at 7:10 pm
    Permalink

    Bhai danyawaad information deneke liye magar bhai backlinks kahase aur kisme se liye plse reply bhai

    Reply
    • September 21, 2019 at 2:23 am
      Permalink

      कमेंट करने के लिए आपका बहोत बहोत धन्यवाद. Backlink के लिए आप कोई भी Paid tool या फिर Neilpatel का Free tool इस्तेमाल कर सकते हो. जल्द ही इसके ऊपर में एक पोस्ट भी बनाऊंगा.

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *