SEO kya hai Hindi me – Search Engine Optimization

SEO Kya hai Hindi Me : आप सभी का स्वागत है हमारे वेबसाइट India Support Hindi में. हम उम्मीद करते है की आपको हमारा पोस्ट पसंद आता है.आप हमारे वेबसाइट पर Free Blog, Youtube Channel कैसे बनायेपैसे कैसे कमाए जैसे पोस्ट पढ़ सकते है. आज हम बात करने वाले है SEO क्या है (SEO kya hai Hindi me)

अगर आपका कोई Website है या फिर आप Youtube पर कोई वीडियो बनाते हो तो आपने SEO के बारेमे जरूर से सुना होगा. SEO हर किसीको परेशान कर देता है. अगर आप भी दुनिया के सामने आना चाहते हो तो Online ही एक मात्र जरिया है जिससे आप लाखो करोडो लोको के बिच आ सकते हो. इन सबके लिए आपको आपकी Website या Article को सही तरह से SEO करना यानि की Website या Article को Optimize करना बेहद ही जरुरी हो जाता है. अगर आप इस प्रक्रिया को पूर्ण करते है, तो आप Search Engine पर काफी अच्छी तरह से Rank कर सकते हो.

Blogging अगर आपको पसंद है तो SEO आपके लिए बेहद ही महत्त्व पूर्ण हो जाता है. अगर आप कितने भी Words का आर्टिकल लिख ले. अगर आप सही तरह से SEO नहीं करते हो तो आपका यह आर्टिकल Search Engine में rank नहीं हो पायेगा. यानी की आपकी सारी महेनत पानी में चली जाएगी. अगर आपको Blogging में आगे बढ़ना है तो आपको SEO Knowledge होना बहुत ही जरुरी है.

SEO एक Google Algorithms है जो समय के साथ साथ बदलता रहता है. आपको काफी सारे ऐसे कोर्स मिल जायेगे जिससे आप SEO सिख सकते हो. मगर में आपको बताना चाहता हु की आप जोभी SEO शिखते हो वोह समय के साथ साथ बदलते रहते है. यानी की आप जो शिखते हो वोह हो सकता है की कुछ समय बाद उसमे बदलाव आये.

SEO Kya hai Hindi me

चलो जानते है की SEO Kya hai hindi me. SEO का full form है “Search Engine Optimization”. बात करे अगर Search Engine की तो Google दुनिया का सबसे पॉपुलर सर्च इंजिन है. अगर देखा जाये तो और भी काफी सारे Search Engine मौजूद है. इन सब में अगर हमें आगे आना है यानी की अगर आपको आपका Website या तो Article को कोई एक Keyword पर Rank करवाना है या Search Engine के मुख्य पेज पर आना है तो आपको SEO करना बेहद ही जरुरी है.

अगर आपका वेबसाइट या आर्टिकल सबसे पहले Rank होता है तो आप अपने Website पर Organic Traffic ला सकते हो. अगर आपको SEO ठीक तरह से समझना है तो यह लाइन जरूर याद रखे Google वही Content पसंद करता है जिन्हे Users पढ़ना पसंद करते है.  अगर Users आपका Content पसंद नहीं करता है तो आपका Website धीरे धीरे निचे चला जाता है.

SEO करना क्यों जरुरी है? (SEO kyo jarur hota hai SEO Kya hai Hindi Me)

लोगो तक हमारा Website या Content पहुंचे इस लिए हमें SEO करना जरुरी है. अगर आप Search Engine में कुछ भी सर्च करते हो तो आपके सामने काफी सारे Result आ जाते है. अगर आपने भी उसी तरह कोई Content लिखा है और बेहतरीन लिखा है. अगर आप SEO नहीं करते हो तो Search Engine आपके Content पर कोई Keyword सर्च नहीं कर पता है, तो आपका Content सर्च इंजन में रैंक नहीं करेगा. यानी की आपको Organic ट्रैफिक आपके Website पर आना मुश्किल हो जाता है.

SEO के प्रकार (type of Search Engine Optimization)

1 On page SEO

2 Off Page SEO

जब हम आर्टिकल लिखते है और उस समय हम जोभी Page पर Optimization करते है उससे On page SEO कहा जाता है. Title, Keyword Placement, Content Quality और Proper Heading काफी महत्वपूर्ण है on page SEO के लिए.  On Page SEO करने के लिए आपको निचे दी हुई Techniques पर ध्यान देना है.

  • High Quality Content
  • Blog Post Title
  • Permalink Structure
  • Image Optimization
  • Meta Description
  • Blog Loading Speed
  • Internal Link
  • External Link
  • Keyword Placement
  • Favicon
  • Image Alt Tag

2 Off Page SEO

Off Page SEO यानी की आप आपके Content को Rank करवाने के लिए Page के बहार जो कुछ भी करते है उसे Off Page SEO कहते है. जैसे Social Marketing, Sharing. Off Page SEO के लिए निचे दी हुई कुछ Techniques पर ध्यान देना है.

  • Search Engine Submission
  • Social Network Site
  • Social Bookmarking Site
  • Directory Submission
  • Guest Posting
  • Blog Commenting
  • Question and Answering site
  • Video Sharing

SEO Technique

1 Black Hat SEO

2 White Hat SEO

Black Hat SEO : जब हम पोस्ट को Rank करवाने के लिए Search Engine पर ही ध्यान देते है, तो उसे Black Hat SEO कहा जाता है. तो वह सर्च Engine Policy के खिलाफ होता है. जब भी हम Traffic के लिए गलत Keyword, Permalink और Meta Tags का गलत इस्तमाल करके Search Engine को फ़ोर्स करते हो की आपकी पोस्ट रैंक करे तो उसे Black Hat SEO कहा जाता है. Black Hat SEO में हो सकता है की आपका पोस्ट crawl में block हो जाये.

White Hat SEO : हम सिर्फ Users को Target करते है ना की सर्च Engine को उसे कहते है White Hat SEO. White Hat SEO में सही Content, Content Quality अच्छी होनी चाहिए, Title और Meta Tags, Permalink पोस्ट के अनुसार होना चाहिए. अगर आप White Hat SEO को Follow करते हो तो आपका पोस्ट भी search Engine पर Rank हो सकता है.

उम्मीद करता हु की आपको हमारा यह पोस्ट SEO kya hai Hindi me – Search Engine Optimization पसंद आया होगा. अगर आप कोई भी सुझाव या सवाल पूछना चाहते हो तो हमें कमेंट या Email कर सकते हो.

आपका यह पोस्ट SEO kya hai Hindi me – Search Engine Optimization पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *