Truecaller Kya hai और यह काम कैसे करता है hindi में

Truecaller Kya hai : ज्यादातर लोग unknown call उठाना पसंद नहीं करते है. अगर आपको भी unknown number के बारेमे पता लगाना है की यह किसका नंबर है तो आप इस app का इस्तेमाल जरूर से कर सकते है. Truecaller को बहुत से लोग इस्तेमाल करते है. आप भी इसका इस्तेमाल कर सकते है लेकिन हमारी यह पोस्ट पढ़िए ताकि आपको इसके बारेमे काफी जानकारी मिल सके.

इस app के जरिये आप जिसीभी Unknown Number का Location और Name जान सकते है. इसके और भी काफी सारे options उपलब्ध कराये गए है. यह app को आप Mobile में install कर सकते हो उसके बाद आप इसका इस्तेमाल कर सकते हो.

तो चलिए truecaller के बारेमे हम लोगो जानते है. Truecaller Kya hai hindi mai. हमारी यह जानकारी शुरू से अंत तक पढ़े ताकि आपको इसके बारेमे ज्यादा से ज्यादा इन्फॉर्मेशन मिल सके.

Truecaller Kya Hai

यह एक ऐसी App है जिससे आप Number की ज्यादातर Detail जान सकते हो. अगर आपके mobile में कोई number save नहीं है तो, आप इस number के बारेमे ज्यादा जानकारी हासिल कर सकते हो Truecaller के जरिये. क्या सच में? जी हां, यह सच है. आप कोई भी unknown number के बारेमे जानकारी हासिल करना कहते हो तो आप truecaller की सहायता ले सकते हो.

जिसके लिए आपको अपने Mobile में App Install करना होगा. जिसके बाद आपको वहा पर अपना Profile बनाना होगा. उसके बाद आप वहा कोई भी Number को Search कर सकते हो.

अगर आप इतना कर लेते हो तो उसके बाद आपको यह App और भी मदद करेगी. अगर कोई Unknown Number से आपको Call आता है तो आपको उसकी Detail आपके Screen पर आ जाएगी. हेना अच्छी बात?

मगर क्या आपने कभी ऐसा सोचा है की Truecaller काम कैसे करता है. नहीं? तो चलिए आज उसके बारेमे भी हम आपको बताने जा रहे है की भला यह Application काम कैसे करता है.

उससे पहले हम आपको बताना चाहते है की किसीभी चीज का इस्तेमाल करने से पहले उसके बारेमे जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए.

क्या आपने कभी ऐसा सोचा है की truecaller नये number को भी कैसे पहचान लेता है? अगर आपके मन में भी ऐसे सवाल आ रहे है तो आज हम उसके बारेमे बताने जा रहे है.

Truecaller काम कैसे करता है (Truecaller Kya hai)

अगर आपने कभी भी इसका इस्तेमाल किया है तो आपके मन में यह सवाल आना जरुरी है की यह काम कैसे करता है. आखिर truecaller काम कैसे करता है? तो चलिए आज थोड़ा विस्तार से जानने की कोशिश करते है. (How Does Truecaller Work in Hindi).

Sharing And Collecting. जी हां,  Truecaller Sharing And Collecting के सिद्धान्त पर काम करता है. याने की आप अपनी जानकारी शेयर करो बदलेमे वह आपको किसी और की जानकारी आपको देंगे.

इसके अलावा Truecaller हमारे कॉन्टेक्ट में सेव सारे कॉन्टेक्ट का पूरा Data को उठा लेता है और अपने सर्वर पर स्टोर करता रहता है. जिससे Truecaller के Database में एक पूरा नाम और नंबर का एक रिकॉर्ड तैयार हो जाता है.

उम्मीद करता हु की आपको समज में आ गया होगा. अगर नही! तो चलिए तो और जानकारी हासिल करते है की अगर कोई व्यक्ति अपना नंबर truecaller को देता ही नहीं है तो वह कैसे पता लगता है की यह व्यक्ति वही है.

इसके लिए आपको में एक उदाहरण देता हु जिससे आप काफी अच्छी तरह से समज पाओगे. मान लिए आपने truecaller का इस्तेमाल किया. तो truecaller आपके Contact के सारे Data उठा लेगा. उसमे से मान लिए आपने अपने दोस्त का नाम लिखा है Harsh किसी और के Mobile में किसीने लिखा है Harsh Sharma तो truecaller क्या करेगा की Common नाम होगा उसको पकड़ेगा.

अब जभी आप उसका number search करते हो तो आपको बताएगा Harsh. मतलब की आपके Smartphone से Data को लिया जा रहा है और उसको ही दिखाया जा रहा है.

अब आप समज गए होंगे की Truecaller काम कैसे करता है.

Truecaller हमसे क्या क्या Data लेता है?

जैसे ही आप Truecaller की Website पर PRIVACY POLICY के Page पर जाते है तो आपको वहा पर काफी जानकारी प्राप्त हो जाएगी. Truecaller द्वारा वह सारी जानकारी दी गई है कि Truecaller आपके स्मार्टफोन से कौन कौन सी जानकारी को लेता है. इसमें आपका Location, आपका IP Address, Device ID, Device Company, आपके Sim card की जानकारी, आपके स्मार्टफोन में कौन कौन सी Apps Install है, विज्ञापन डेटा, Web Browser का डेटा, Contact की जानकारी और भी काफी सारी जानकारी truecaller आपके samrtphone से लेता है.

जब हम app install कर लेते है तब ही हम यह सब परमिशन देते है.

Truecaller Download और Register कैसे करे

Truecaller Download और Register करने के लिए हम यहाँ पर पर कुछ step आपको बताने जा रहे है उसको फॉलो करे.

1. आपको सबसे पहले Play Store open कर लेना है > Search Truecaller > Install पर क्लिक करे.

2. Install होने के बाद उसको Open करे

3. App Open होने के बाद आपको दिखाई देगा Get Started उस पर क्लिक करे. > Mobile Number दर्ज करे > Continue पर क्लिक करे. > अपना Number Verify करे.

4. उसके बाद आप First Name, Last Name, Email ID डाले > उसके बाद Continue पर क्लिक करे.

5. अब आपका Account बन चूका है. अब आप इसका इस्तेमाल कर सकते हो.

उम्मीद करता हु की आपको समज में आ गया होगा की Truecaller Download और Register कैसे करे.

Truecaller से अपना Number Unlist कैसे करे (Truecaller Unlist)

अगर आपको आपका Number Unlist (Truecaller Unlist) करना है truecaller से तो आप निचे दि गई प्रोसेस को फॉलो करे.

1. आपको सबसे पहले www.truecaller.com/unlisting/ पर जाना होगा.

2. जो Number आप unlist करना चाहते हो उसे Enter करे.

3. Verify i am not a Robot पर क्लिक करे.

4. आपको अपना Number Verify करना होगा उसके बाद आपको Message मिल जायेगा. उसके बाद आपका Number 24 Hours में unlist हो जायेगा.

अब आपका नंबर Truecaller Unlist हो जायेगा.

Truecaller में नाम कैसे बदले (truecaller change name)

अगर आप Truecaller में नाम को बदल ना चाहते है (Truecaller Change Name) तो आप काफी आसानी से यह कर सकते हो. अगर आपके पास Truecaller Download है तो आप उसे Open कर लीजिये.

1. सबसे पहले Truecaller को Download करे.

2. App open करे उसके बाद आपका Mobile Number दर्ज करे. > आपको Message आया होगा उससे Verify करना होगा.

3. Verification होने के बाद आप Truecaller में Menu को Open कर लीजिये.

4. Edit Profile पर क्लिक करे.

5. अपना Name बदले और Save पर क्लिक करे. अब आपका नाम Change हो जायेगा.

उम्मीद करते है की आपको Truecaller के बारेमे सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त हो गई होगी. अगर आपके मन में कोई सवाल है या फिर आप कोई सुझाव देना चाहते हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते हो.

हम आपके लिए इसी प्रकार की जानकारी सरल भाषा में लाते रहते है. अगर आपको किसीभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी है तो आप हमें कमेंट जरूर से करे.

हमारा यह पोस्ट Truecaller Kya hai और यह काम कैसे करता है hindi में पढ़ने के लिए आपका बहोत बहोत धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *