Visa Card kya Hai – Mastercard Aur Rupay card क्या है?

Visa Card kya Hai – Mastercard Aur Rupay card क्या है? : Visa Card हो या फिर Mstercard हो या Rupay Card हो आप सभीने इसका तो इस्तेमाल किया होगा.

अगर आपने Visa Card, Mastercard या Rupay Card का इस्तेमाल नहीं किया है तो फिर आपने इसके बारे में जरूर से सुना होगा. पर क्या आप लोगों को पता है कि यह विजा कार्ड मास्टर कार्ड या फिर रुपे कार्ड के बीच में क्या अंतर है. (Visa Card kya Hai)

स्वागत है आप सभी लोगों का हमारी वेबसाइट India Support Hindi में. उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे आर्टिकल पसंद आते होगे तो आज हम नए टॉपिक के साथ हाजिर है. आज हम जानने वाले हैं कि Visa Card, Master Card और Rupay Card क्या है.

Netflix Kya Hai?

बदलती टेक्नोलॉजी के साथ हम कुछ ना कुछ नई चीजें इस्तेमाल करते जाते हैं परंतु हमने कभी उन चीजों को बारीकी से नहीं देखा होता है. या तो फिर हम उसके बारे में जानने की कोशिश नहीं करते है.

जब हम बैंक में जाते हैं और अपना बैंक अकाउंट ओपन करते हैं तब हमें तीन अलग-अलग प्रकार के Card दिए जाते हैं जिनमें से या तो Visa Card हो सकता है या Master Card हो सकता है या तो फिर Rupay Card हो सकता है. यह जानने से पहले हम जानते हैं कि कार्ड की जरूरत क्या होती है.

1) Visa Card, Mastercard और Rupay Card क्यों जरुरी है? (Visa Card kya Hai)

2) Visa Card Aur Master Card क्या है?

3) Rupay Card क्या है (Rupay Card Kya Hai?)

4) Rupay Card, Mastarcard और Visa Card में अंतर क्या है?

Visa Card, Mastercard और Rupay Card क्यों जरुरी है? (Visa Card kya Hai)

सबसे पहले हम बैंक में खता खुलवाते है. उसमे हम पैसे डालते है. उसके बाद जब हमें पैसो की जरूर होती है तब वापिस से Bank में जाना पड़ता है. मगर समय के अनुसार काफी लोग Bank में खता खुलवाने लगे तो आपको आपका पैसा उठाने के लिए Bank में लाइन में लगना पड़ता है. तो यहां पर एक नया कॉन्सेप्ट डिजाइन करना पड़ा एटीएम कार्ड (ATM Card) का. जहां पर अलग-अलग बैंकों ने अपनी-अपनी ATM Machine लगवा दी. आप वहां पर जाकर पैसा निकाल सकते हो जिसकी वजह से आपको लंबी लाइन में खड़ा होने की जरूरत ना पड़े.

यहां पर और एक समस्या आ गई कि किसी को कोई चीज खरीदनी हो तो उसको सबसे पहले ATM में जाना पड़ता था. वहां से पैसे निकालने पड़ते थे और दुकानदार को वह पैसे देकर कोई चीज खरीद कर वापस दुकानदार बैंक में पैसा डालता था.यहां पर एक और कॉन्सेप्ट डिजाइन किया गया. वह था Debit Card का यहां पर और एक दिक्कत आई कि अगर आपका आपका Account और पैसे लेने वाले का अकाउंट अगर एक ही बैंक अकाउंट नहीं है तो पैसे लेने में प्रॉब्लम आती थी. तो इस समस्या का हल निकालने के लिए यहां पर दो कंपनी ने फायदा उठा लिया.

Amazon Se Paise Kaise Kamaye

पहली थी Visa आईएनसी कंपनी और Mastercard. इस दोनों कम्पनी ने एक एइसा कॉन्सेप्ट तैयार तैयार किया और अपना खुद का एक Payment Network तैयार किया. इस दोनों कंपनी ने देश में जितने भी बैंक है इसने सबका एक्सेस ले लिया. यानि की बैंक को एक उस कंपनी का Card देदो नंबर देदो और उस कंपनी का Logo उस कार्ड के ऊपर डाल दो.

Visa Card Aur Master Card क्या है?

Visa Card Aur Master Card अगर सिम्पल तरीकेसे कहे तो एक Payment Network है. अगर आप कही पर जाते हो और आप किसी जगह पर कार्ड को स्वाइप करते हो या फिर शॉपिंग करते हो या तो फिर कहीं पर आप इस्तेमाल करते हो तो इसकी नोटिफिकेशन जाएगी Card के Owner के पास. Card Owner ने पहले से ही सारी बैंक के पास से एक्सेस ले रखा है इसलिए वह आपका बैलेंस चेक करेगा और वहां से पेमेंट उठाएगा और आगे आपने जहां पर कार्ड को इस्तेमाल किया है वहां पर वह पेमेंट पंहुचा देगा.

तो देखा जाए तो यहां पर Visa Card और Master Card जो है वह एक Payment Network है. जो काम करता है बैंक और आप जहां पर पेमेंट कर रहे हो उसके बीच में. यहाँ पर दोनों कंपनी जो है वोह कंपनी बाहर की है यानि की भारत के बहार की है.  इसलिए जब भी आप Payment करते हो तो उसका कुछ चार्ज वसूला जाता है. यानी कि जब भी आप पेमेंट करोगे तो उस पेमेंट के कुछ परसेंट चार्ज कंपनी (Company) लेगी.

यह पूरा पेमेंट कंप्लीट करने में उस कंपनी को 2 या 3 दिन का समय लगता है. यानी कि जब भी आप Payment करते हो तो आप का नोटिफिकेशन कार्ड की कंपनी के पास जाता है. उसके बाद वो बैंक को वह नोटिफिकेशन भेजते हैं. वहां से उसको पैसा आता है उसके बाद जिसको Payment करना है उसको 2 या 3 दिन में वह कंपनी चार्ज लेकर वह Payment पहुंचा देगी. तो इस काम के लिए आपको हर ट्रांजैक्शन की फीस देनी पड़ती है.

Bigo Live Kya Hai

तो यह दोनों कंपनी है वीजा कार्ड और मास्टर कार्ड दोनों कंपनी है बाहर की. तो यहां पर यह होता है कि अगर आप ज्यादातर India to India Payment करते हो तो यह सारी इनफार्मेशन बाहर तक जाती है. फिर वापिस यहां तक आती है तो उसकी वजह से सारी ट्रांजैक्शन की Information वहां तक पहुंचती है.

Rupay Card क्या है (Rupay Card Kya Hai?)

Rupay Card भी एक Payment Network Service है. Visa Card और Master Card दोनों कंपनी India के बहार की होने के कारण अगर आप Payment India में ही करते हो तो भी आपकी सारी Information India के बहार चली जाती थी.

इसी चीज को सोचते हुए हमारी India की NPCI यानी कि National Payment Corporation of India जो इंडिया के सारे पेमेंट करता है. तो इन्होंने यह सोचा कि India में इतने सारे Payment हो रहे तो क्यों इतनी फीस बाहर की कंपनी को देनी और India के Payment Information बहार तक क्यों पहचानी. इंडिया में इस्तेमाल करने के लिए NPCI ने 26 March 2012 में Rupay Card Launch किया.

Rupay Card जो है वोह India का Payment Network है. यानि की अगर आप Payment करते हो India से India तो उस Payment में आपसे कम Charge लिया जाता है. यहाँ पर एक हो चीज है की अगर आप जो भी Charge देते हो वोह India में ही रहता है साथी आपकी जो Payment Information India  में ही रहती है.

Youtube Channel Kaise Banaye

Rupay Card, Mastarcard और Visa Card में अंतर क्या है?

1) Rupay Card जो है वोह आपको Domestic Service Provide करता है. Visa Card और Mastercard International Service Provide करते है. यानि की आप International Transaction कर सकते हो.

2) Mastercard और Visa Card में आपको Transaction चार्ज ज्यादा लगता है जब की Rupay Card में कम Charge चुकाना होता है.

3) Mastercard और Visa Card American Company होने के कारण उसका Processing समय ज्यादा लगता है. जब की Rupay Card Indian Company होने के कारण Processing समय कम हो जाता है.

4) अगर आप India में Transaction करते हो और Rupay Card यूज करते हो तो आपको Offer ज्यादा मिल सकते है Compare तो Visa Card और Mastercard.

5) Rupay Card में आपको थोड़ी बहुत लिमिटेशन मिलती है. Rupay Card आपको Online Transaction के लिया Debit Card मिलता है. जब की Mastercard और Visa Card आपको Debit Card और Credit Card दोनों Provide करते है.

उम्मीद करते है की आपको हमारे यह आर्टिकल पसंद आया होगा. आपको समज आ गया होगा की इसमें अंतर क्या है. अगर आप और कुछ भी जानना चाहते हो या फिर आप सवाल या सुझाव देना चाहते हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हो.

आपका बहुत बहुत धन्यवाद हमारा यह आर्टिकल Visa Card kya Hai – Mastercard Aur Rupay card क्या है? पढ़ने के लिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *