VPN kya hai Hindi और इसका इस्तेमाल कैसे करे

VPN kya hai Hindi : अगर आप internet का इस्तेमाल करते हो तो आपने कहीं न कहीं VPN के बारे में सुना ही होगा. अगर आपको नहीं पता है कि VPN क्या है तो आज हम VPN के बारे में जानने जा रहे हैं. आज इस पोस्ट के ज़रिए हम जानेंगे VPN Kya Hai Hindi और कैसे काम करता है? टेक्नोलॉजी के चलते हैं इंटरनेट का इस्तेमाल काफ़ी हद तक बढ़ गया है. लोग इसके चलते हैं ऑनलाइन Movies, Music Download या फिर शॉपिंग के लिए कहीं न कहीं अपनी डिटेल दे देते हैं. लेकिन अनजानी वेबसाइट पर इस तरह से अपनी पर्सनल डिटेल्स शेयर करना भी ख़तरे से ख़ाली नहीं है क्योंकि ऑनलाइन पर आपकी डिटेल्स चोरी होने का भी भय रहता है.

फ़ेक website या फिर data चोरी होने वाली website को सरकार ban कर देती है. समय के चलते धीरे धीरे internet पर security बढ़ती जा रही है. इसी तरह से अगर आप भी अपनी personal detail secure रखना चाहते हो तो हमारे पास और एक रास्ता है जो की है VPN. अब आज इस post के ज़रिए जानेगी की VPN क्या है हिंदी में? VPN कैसे काम करता है? VPN क्यों ज़रूरी है? और इसका इस्तेमाल कैसे करे.

VPN क्या है (VPN kya hai Hindi में)

VPN का full form है Virtual Private Network, ये एक तरह से private network होता है. जो कि किसी भी user को दुनिया में कहीं भी और कभी भी इस network को access करने की अनुमति देता है. हम आपको बताना चाहते है की VPN एक ऐसी तकनीक है जिसे हम अपना private data को आसानी से सुरक्षित रख सकते हैं. यह एक बहु थी बढ़िया तरीक़ा है अपने network को सुरक्षित रखने के लिए और अपने data को Hackers से बचाने के लिए. इस VPN का ज़्यादातर इस्तेमाल online काम करने वाले लोगो के द्वारा किया जाता है क्योंकि वो अपने महत्वपूर्ण data को सुरक्षित रख सके.

आप VPN सभी प्रकार के data को सुरक्षित करता है. VPN का इस्तेमाल Computer और Smartphone दोनों में इस्तेमाल करके data को secure किया जा सकता है इसलिए आप हेक हुई बीजा कहीं पर भी data ट्रांसफ़र कर सकते है.

VPN कैसे काम करता है (VPN kya hai Hindi)

जैसे कि हमने बताया कि VPN का इस्तेमाल data को secure करना होता है इसके अलावा आप VPN के ज़रिए कुछ ban की ये गई website को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हो. इसका मतलब है कि आपको पहले ये website को देखने की इजाज़त नहीं थी अब वो website अपनी VPN के ज़रिए से देख सकते हो.

जब भी हम VPN का इस्तमाल अपने device में करते है तब वह एक local network की तरह काम करता है. लेकिन जब भी आप website को VPN के द्वारा browser के ज़रिए search करते हो तो आपको वह VPN उसकी सारी detail उठाकर user तक पहुँचता है. सभी कंटेंट को यूज़र के device में दिखा देता है. यह काम बड़ी ही आसानी से हो जाता है हम जब भी ऐसी website को access करते हैं तब VPN जिस देश में website ब्लॉक है तो वो दूसरी जगह से connect होकर एक network connection बना लेता है जो encrypted होकर रहता है. उसका मतलब कोई भी उस network से detail चोरी नहीं कर सकता और आप VPN के ज़रिए उस website को access कर सकते हैं.

मान लीजिए कि अगर किसी भी desh की कोई website है जो आपकी country में block है तो आप VPN के ज़रिए उसकी country का server लेकर उस website को काफ़ी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं. नाहीं उस website को पता चलेगा और नाहीं आपके देश में पता चलेगा.

अगर आप भी ये VPN का इस्तेमाल करना चाहते हो तो आपको भी काफ़ी VPN internet पर मिल जाएंगे. आप इसको अपने स्मार्टफ़ोन और computer दोनों पर इस्तेमाल कर सकते हो.

मोबाइल में VPN कैसे इस्तेमाल करे? ( How To Use VPN In Mobile )

आज के समय में बहुत सी ऐसी Application है जिसको इनस्टॉल कर आप काफी आसानी से Free VPN अपने स्मार्टफोन में यूज़ कर सकते है. पर हम आपको एक ऐसी App के बारे में बताएँगे जिसका उपयोग करना बेहद आसान है. तो आइये जाने Mobile Me VPN Kaise Use Kare? इसके लिए हम कुछ स्टेप्स का उपयोग करेंगे जिससे आपको समझ में आसानी हो.

1. सबसे पहले आपको Google Play Store पर जाना होगा और Search Bar में टाइप करना होगा VPN. आपके सामने काफी सारी VPN App की List खुल जाएगी. जिसमे से आपको अच्छी App को Install कर लेना है.

2. Install होने के बाद आपको App को ओपन करे लेना है और उसके बाद आपको अपने अनुसार लोकेशन को पसंद करना है. आपके स्क्रीन पर कनेक्ट का ऑप्टशन दिखाई दे रहा होगा उस पर आपको क्लिक करना है.

उसके बाद आपका Device जिस लोकेशन को आपने पसंद किया है उस हिसाब से उस लोकेशन पर कनेक्ट हो जायेगा.

इस स्टेप के अनुसार आप समज गए होंगे की आपको किस तरह से आप स्मार्टफोन में VPN का इस्तेमाल कर सकते हो.

लैपटॉप या कंप्यूटर में VPN कैसे इस्तेमाल करे? ( How To Use VPN In PC Or Laptop )

VPN kya hai Hindi VPN को कंप्यूटर में कैसे इस्तेमाल करे

अगर आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर में Opera Browser चलाते है तो उसमें Setting में VPN को On करने का ऑप्शन ऑन करे और आप VPN का मजा आराम से ले सकते हो. परन्तु अगर आपके Opera Browser में VPN का option नही है तो आपको अपने System में Opera Developer Software को Install करना होगा.

1. Install होने के बाद आपको उसे Open कर लेना है. आपको वहा पर Menu का Option दिखाई देगा वहा पर आपको क्लिक करना है. उसके बाद आपको Setting पर क्लिक करना है.

2. Setting पर क्लिक करने के बाद आपको Privacy And Policy का Option दिखाई देगा. आपको Privacy And Policy पर क्लिक करना है. जिसके बाद आपको VPN का Option दिखाई देगा. आपको वहा पर VPN को Enable करना है.

3. आपका VPN अब अपने Computer में on हो चूका है. अब आप काफी आसानी से VPN का इस्तेमाल कर सकते हो.

आप समज गए होंगे की किस तरह से हम अपने Computer और Laptop में VPN का इस्तेमाल कर सकते है.

VPN के फायदे क्या है (VPN Advantages) :

  • VPN के जरिये हम अपने डेटा को सुरक्षित रख सकते है. इसके जरिये हमारी जानकारी पूरी तरह से गुप्त रहती है जिसके चलते हमारी जानकारी hack होने से बचा सकते है.
  • हम VPN के इस्तमाल से हमारी online security बढ़ा सकता है. VPN हमारे web data को काफी अच्छे से protect करता है.
  • अगर कोई भी website Block है तो आप उसे VPN के इस्तमाल से उस Block Website को Access कर सकते हो.
  • VPN के द्वारा आप अपनी IP और Location आसानी से छुपा सकते हो.

VPN के नुकशान क्या है (VPN Disadvantages) :

  • आपको internet पर काफी सारे VPN इस्तमाल करने के लिए मिल जायेगे लेकिन आपको इसके लिए 1GB या फिर 2GB के बाद पैसे चुकाने पड़ते है.
  • Free VPN में आपको Ads का सामना करना पड़ सकता है.
  • काफी resources के कारण VPN Internet Speed को कम कर देते है. जिसके लिए आपको Paid VPN का इस्तमाल करने की जरुरत पड सकती है.
  • सभी VPN पर Trust नहीं किया जा सकता है. VPN के इस्तमाल के लिए आप trustworthy VPN का इस्तमाल करे.

Conclusion

उम्मीद करता हु की आपको VPN के बारेमे पता चल गया होगा. VPN क्या है और इसका कैसे इस्तेमाल करते है उसके बारेमे आपको अच्छे से जानकारी मिल गई होगी. हम आपके लिए इसी तरह से नयी नयी जानकारी लेकर आते रहते है.

अगर आपका कोई सवाल है या फिर आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हे तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बता सकते है. अगर आप कोई और जानकारी हासिल करना कहते हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूरत बताये.

हमारा यह पोस्ट VPN kya hai Hindi और इसका इस्तेमाल कैसे करे पढ़ने के लिए आपका बहोत बहोत धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *