Website Spam Score kya hai aur Kam Kaise kare

Website Spam Score : अगर आपका भी कोई Blog है तो आपने कहीना कही Spam Score के बारेमे सुना होगा. अगर आपको नहीं पता की स्पैम स्कोर क्या है और कैसे कम करते है. तो आज हम इस पोस्ट के जरिये आपको बताने जा रहे है की स्पैम स्कोर क्या होता है और इसे कैसे कम किया जा सकता है.

अगर आपका कोई website है या फिर Blog है और आप इसे अच्छी तरह से Search Engines में rank करवाना चाहते हो तो आपको Spam Score के बारेमे पता होना बेहद ही जरुरी है.

में आपको बताना चाहूंगा की अगर आपका स्पैम स्कोर ज्यादा है तो आपके वेबसाइट की सर्च रैंकिंग और ऑर्गेनिक ट्रेफिक कम होने के चांस बढ़ जाते है. तो चलिए जानते है की How to Check Website Spam Score & How to Fix it Hindi.

आपकी वेबसाइट का स्पैम स्कोर जितना ज्यादा होगा उतना ही Search Engines पर Effect पड़ेगा. यानि की अगर आपका Spam Score ज्यादा है तो आपके Website की Ranking कम होगी. Search Engine ज्यादा स्पैम स्कोर वाली Website को अच्छी तरह से रैंक नहीं देता है.

आपकी वेबसाइट का स्पैम स्कोर कितना है उसका सीधा सबंध आपके website पर लिए गए Backlink के ऊपर निर्भर करता है.

आपकी Website का Spam Score आपके द्वारा शेयर किये गये कंटेंट और आपके Website के साथ Connected Website पर निर्भर करता है. साथ ही आपके द्वारा ली गयी Quality Backlink भी आपके Spam Score को अच्छा बना देती है.

Website Spam Score क्या है और इसे कैसे कम करे के बारेमे जानकारी हासिल करने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े.

Website Spam Score क्या है?

Spam Score एक Rating System है. जिसे Moz ने 2015 में जारी किया था. यह Spam Score आपके द्वारा ली गई Backlink और Website के Content पर निर्भर करता है.

स्पैम स्कोर उन Website का Percentage को represent करता जिनको Search Engines के द्वारा Penalize किया होता है. Spam Score 1% से 100% तक दिया जाता है.

ज्यादतर नये लोग अपने वेबसाइट का DA PA बढ़ाने के लिए कुछ ऐसी वेबसाइट से बैकलिंक ले लेते है जिसका spam score ज्यादा होता है. जिसके चलते आपकी website पर भी Spam Score बढ़ जाता है.

Spam Score बढ़ने के कारण Google आपकी वेबसाइट को Search Engine की रैंक को कम कर देती है.

अगर आपका spam score ज्यादा है तो उसके बाद आप जितना भी On Page SEO या फिर Off Page SEO करोगे तो भी आप Search Engines में rank नहीं कर पाओगे.

अगर आपको भी आपकी Website Search Engines में रैंक करवानी है तो यह बेहद ही जरुरी है की आप अपनी Website को Spam Free रखे.

वेबसाइट स्पैम स्कोर चेक कैसे करे

अगर आपको आपकी Website का Spam Score पता करना है तो आपको Moz Pro tool में Link Explorer का इस्तेमाल करना होगा. या फिर आप और भी कोई website का इस्तेमाल कर सकते हो Spam Score चेक करने के लिए. आज हम Moz के Link Explorer का इस्तेमाल करेंगे.

Website Spam Score kya hai aur Kam Kaise kare

  • Link Explorer में आप काफी आसानी से आपके Website का spam score पता कर सकते हो.
  • जिसके लिए आपको सबसे पहले Link Explorer को Open कर लेना है.
  • उसके बाद आपको Right Side पर आपको Spam Score का Option मिल जायेगा उस पर क्लिक करना है.
  • आपके URL को Copy करना है और वहा पर URL को paste करना है. और Search के icon पर क्लिक करना है.
  • जिसके बाद आपके सामने आपके वेबसाइट की Backlink Detail open हो जाएगी और साथ ही आपका Spam Score भी पता चल जायेगा.

Google Pay Jobs Feature

Spam Score कम कैसे करे

अगर आपको अपनी Website से Spam Score को कम करना है तो आपको सबसे पहले उस Bad Backlink के बारेमे पता करना होगा. जिसके लिए आप कोई भी free tool भी इस्तेमाल कर सकते हो. और आप Ahrefs, Semrush और Moz Explorer Tools का भी इस्तेमाल कर सकते हो.

Website Spam Score kya hai aur Kam Kaise kare

Semrush में आप Backlink Audit पर जाकर Toxic backlink के बारेमे पता कर सकते हो. आपको photo में दर्शाया गया है की किस तरह से आप Semrush में Bad Backlink के बारेमे पता लगा सकते हो.

जिसके बाद आपको सभी Bad Backlink की txt file बनानी है. उसके बाद आपको Google Webmaster Tools में Disavow करना होगा.

Facebook Se Paise Kaise Kamaye

Disavow करने से Google वह सभी Backlink को Count नहीं करेगा जो आपके वेबसाइट के साथ लिंक है. जिससे आपके वेबसाइट का spam score अच्छा होगा.

आपको सबसे पहले उस Gmail ID से log in कर लेना है जिसमे आपने आपकी Website को Search Console में Submit किया है.

आपको Google Disavow Links Tools में जाना है.

Website Spam Score kya hai aur Kam Kaise kare

यहाँ पर आपको आपकी Website दिखाई देगी अगर आपने Multiple Website को Submit किया है तो आपको यहाँ पर आपकी Website को Select करना होगा.

उसके बाद आपको Disavow Link पर क्लिक करना है.

Website Spam Score kya hai aur Kam Kaise kare

जिसके बाद आपको Disavow file को upload करने का Option मिल जायेगा. जहा से आपको वह File upload कर देनी है.

उसके बाद आपको Submit पर क्लिक करना है.

आपकी File वहा पर Upload हो जाएगी. जिसके बाद आपको Mail भी आ जायेगा.

Note : आप एक बात हमेशा ध्यान में रखे की पहले Bad Backlink को सही तरह से जांच करे. अगर आपको लग रहा है की आपको वह Backlink आपकी website को Spam कर रही है तब ही आप Disavow tool का इस्तेमाल करे.

इस तरह से Disavow Tool का इस्तेमाल करके आप अपनी Website का स्पैम स्कोर कम कर सकते हो. जिससे आपकी Search Engine की rank बरकरार रहेगी.

उम्मीद करते है की आपको समज में आ गया होगा की वेबसाइट स्पैम स्कोर क्या होता है और इसे कैसे ठीक किया जा सकता है. अगर आपको कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताये. हमारे द्वारा बताई हुई जानकारी अगर आपको अच्छी लगी तो शेयर करना न भूले.

अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हो या फिर सवाल पूछना चाहते हो तो आप हमें कमेंट जरूर करे. अगर आप नयी जानकारी हासिल करना चाहते हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते हो.

हमारा यह पोस्ट Website ka Spam Score kya hai aur Kam Kaise kare पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *