Youtube Channel Kaise Banaye Step by Step

Youtube Channel Kaise Banaye : आप सभी का स्वागत है India Support Hindi में. हमारे वेबसाइट पर आपको अलग अलग प्रकार की जानकारी मिलती रहेगी. आज हम बात करने वाले है Youtube Par Channel Kaise Banaye आज हम Youtube के बारे में Step By Step जानकारी देने जा रहे है.

ज्यादातर लोग Youtube पर Video, Movie, Song या कोई भी Movies का Trailer देखना पसंद करते है. मगर क्या आपको पता है की Youtube Par Channel Kaise Banate Hai और Youtube Par Kaise Paise Kama Sakte Hai. अगर आप इस पोस्ट तो अंत तक पढ़ेंगे तो आपको Youtube के बारेमे full information मिल जाएगी.

 

Youtube Par Channel Kaise Banaye (यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाये)

क्या आपने कभी सोचा है की Youtube पर इतने सारे वीडियो कहासे आते है. रोज हमारे जैसे ही लोग Youtube पर अपना Channel बनाते है और वीडियो अपलोड करते रहते है. और यूट्यूब पर पैसे भी कमा लेते है.

Youtube पर चैनल बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक Google Account यानि की एक Gmail अकाउंट की जरुरत पड़ेगी. अगर आपके पास Gmail Account नहीं है तो आप यहाँ पर क्लिक करके बना सकते हो. Create Your Gmail Account.

Youtube Channel : Youtube Channel कैसे बनाये Step by Step

आप जब यूट्यूब का होम पेज ओपन करोगे तो आपको इस तरीकेसे राइट साइड पर Youtube Sign In का बटन दिख जायेगा. वहा पर आपको Sign In पर क्लिक करके अपना Youtube पर अकाउंट बना सकते हो.

Youtube Channel : Youtube Channel कैसे बनाये Step by Step

जब आप Sign का प्रोसेस पूर्ण करोगे तब आप वापिस से Youtube के Home Page पर आ जाओगे. तो इस तरीकेसे आप Logo पर क्लिक करके Your Channel पर क्लिक कीजिये. आप इतना करोगे तो आप अपने Channel पर आजाओगे. (Youtube Channel Kaise Banaye) आपका चैनल बन चूका है. अब हम शिखेगे की Youtube Channel में Profile Picture कैसे Change करे.

Youtube Par Profile Photo Kaise Change Kare. (यूट्यूब पर प्रोफाइल फोटो कैसे बदले)

Youtube Channel Profile Picture Kaise Badle

जब भी आप Your Channel पर क्लिक करते हो तो आपके सामने कुछ इस तरीकेसे Page ओपन हो जायेगा. Profile Picture पर आप सीधा जाकर बदल सकते हो.

 

Youtube Channel par Channel Artl Kaise Lagaye

या फिर आप Customise Channel करके आप Youtube Channel Art Change कर सकते हो और साथ ही आप वहा से Youtube का Profile Photo भी बदल सकते हो. तो चलिए वोह प्रोसेस भी कर लेते है. Customise Channel पर क्लिक कीजिये.

Youtube Par Channel Art Aur Logo Kaise Lagaye (यूट्यूब Logo और चैनल आर्ट)

Youtube Channel par Channel Artl Kaise Lagaye

Customise Channel पर क्लिक करने के बाद आपको इस तरह से एक पेज खुल जायेगा. 

1 : आप Profile Picture पर जाकर अपना Youtube का फोटो बदल सकते हो. 

2 :  साथ साथ आप अगर Youtube Channel Art भी यहाँ से चेंज कर सकते हो. आपको वहासे Youtube Channel Art का Size मिल जायेगा.

3 : अगर आपको कोई वीडियो अपलोड करना है तो यहाँ से आप कर सकते हो.

आप सोच रहे होंगे की आपका चैनल बन चूका है. पर यहाँ पर अभी ख़तम नहीं होता है. हम अभी Youtube Menu के बारेमा जानकारी लेंगे.


Blogger Me Theme Kaise Badle

Youtube Menu Information (Youtube मेनू की जानकारी) (Youtube Playlists Kaise Add Kare)

Youtube Channel Menu Information

फोटो में जो दिखाई दे रहा है वोह है Youtube का मेनू. जिसमे आपको Home, Videos, Playlists, Channels, Discussion, About मिल जायेगा. इसमें से आपको जो Important है इसके बारेमे हम ज्यादा जानकारी लेंगे.

Youtube Channel Menu Information

जब आप Youtube Menu में Home पर जाओगे तो निचे स्क्रॉल करोगे तो आपको Add Section का एक Options मिल जायेगा. वहासे आप Section Add कर सकते हो. मेने एक किया हुवा है Popular Uploads का वोह आप देख सकते हो. इसी तरह से आप और भी Youtube Section Add कर सकते हो.

इसके बाद आप Video का Tab देख रहे हो Menu में वहा पर आपने जोभी Video Upload किया हुवा है वोह आ जायेगे. वहा से आप अपने सारे वीडियो चेक कर सकते हो.

Youtube Channel Menu Information

Youtube Playlist : यहाँ पर आप अलग अलग केटेगरी के Playlist बना सकते हो. New Playlist पर क्लिक करके जोभी Playlist का नाम रखना है वोह आप अपनी केटेगरी के मुताबिक रख सकते हो. जैसे की आप Blogging, SEO  की केटेगरी बनाना चाहते हो तो आप अलग अलग तरीकेसे बना सकते हो. इस केटेगरी को ओपन करके आपको Video Add करना पड़ेगा. Playlist Create करने से आपके Subscriber आसानी से Video ढूंढ सकते है.

Youtube Channel Menu Information

Youtube के Menu अब हम सीधा शिखेंगे About के बारेमे. यहाँ पर आपकी Channel किस बेस पर बनी हुए है उसका आप Yotube Channel Description Add कर सकते हो.

उसके बाद Business Enquiries के लिए अपना Business Email Add कर सकते हो. उसके बाद आपको निचे दिखाई देगा Link का Options यहाँ पर आप अपना Blog, Facebook Page, Instagran Account, कोई भी सोसियल अकाउंट Add कर सकते हो. सिम्पल से आपको Edit का बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करके आप जो भी अकाउंट Add करना चाहते हो वोह आपको Link Add करना पड़ेगा.

Youtube Channel Ko Verify Kaise Kare ( यूट्यूब चैनल को वेरिफाई कैसे करे )

Youtube Channel Verify Kaise kare

इतना होने के बाद आपको अपनी Youtube Channel को Verify करना पड़ेगा. इसके लिए आप आपने Channel के Home Page पर आ जाइए और आपको वहा पर Yotube Studio (BETA) का Options दिखाई देगा. आप उस पर क्लिक कर दीजिये.

Youtube Channel Verify Kaise kare

उसके बाद आपको इस तरह से Youtube Channel का New Version है वोह open हो जायेगा. इस पर आपको कुछ नहीं करता है. आपको Left Side पर Creator Studio Classic पर क्लिक करना है. एक पॉप खुल जायेगा उसको आप Skip कर सकते हो.

Youtube Channel Verify Kaise kare

इतना करोगे तो आपके सामने Left Side पर आपको एक Menu दिखाई देगा. उसमे आपको Channel पर क्लिक करना है. और Page पर आपको Youtube Channel Verify करने के Blue Button दिखाई देगा. मेने ये प्रोसेस कर लिया है इस लिए मुझे Verified दिखाई दे रहा है.

आपको इसमें अपना mobile Number Add करना है और आपके नंबर पर एक OTP आएगा उसको add करना है. इतना होने के बाद आपका channel verified हो जायेगा.

अगर आप ये सोच रहे हो की ये सब बादमे कर लेंगे तो आपको बतादूँ अगर आप ये प्रोसेस पूरा नहीं करते हो तो आपको Youtube Video में Custom Thumbnail का Option नहीं दिखाई देगा. यानि की आप Custom Thumbnail Add नहीं कर सकते हो.

इतना होने के बाद अब हम शिखेगे की Youtube से पैसे कैसे कमाए.

Youtube Par Paise Kaise Kamaye (यूट्यूब पर पैसे कैसे कमाए)

Youtube Channel par Paise Kaise Kamaye

हमने Youtube Channel Verified किया उसके निचे ही आपको Youtube Monetisation का Option दिखाई देगा. उसमे आपको निचे Enable लिखा हुवा है उस पर क्लिक करना है. 

Youtube Channel par Paise Kaise Kamaye

क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर इस तरीकेसे खुल जायेगा. उसमे आपको 4 Step complete करने है. बहुत आसान तरीकेसे आप यह 4 स्टेप कर सकते हो. 

आपको बताना चाहूंगा की अगर आपको Youtube पर पैसे कमाने है तो आपके सभी Video को मिलाकर 4000 Hours तक देखा होना चाहिए और साथ ही आपके पास कमसे कम 1,000 Subscribers होने बहुत ही जरुरी है. और ये सब 12 महीने में पूर्ण होने चाहिए.

अगर आप Regular Video बनाते हो तो आप जल्दी से आपके 4 स्टेप भी आसानी से क्लियर कर पाओगे. अगर  आपको यह पता लगाना है की आपको कितने Hours आपका video देखा गया तो आप 4 स्टेप है वहा पर ही वोह डेटा देख पाओगे.

अब हम अपनी चैनल को थोड़ा Branding की और ले जायेगे और शिखेगे की Youtube Video में जो Right Side निचे की और Watermark logo आता है वोह किस तरह से Add करेंगे. 

Free Me Blog Kaise Banaye

Youtube Par Watermark Kaise Add Kare ( यूट्यूब पर वोटरमार्क कैसे ऐड करे )

Youtube Channel Watermark Youtube Channel Branding

सबसे पहले अगर आपको Youtube पर Watermark Add करना है तो आपके पास Logo होना जरुरी है. Youtube पर Watermark Add करने के लिए आप Left Side पर Channel पर क्लिक करेंगे तो आपको Branding का Options दिखाई देगा. उस पर आप क्लिक करोगे तो आपको Add a Watermark दिखाई देगा.

उस पर क्लिक करने के बाद आपको एक Pop up खुल जायेगा.

Youtube Channel Watermark Youtube Channel Branding

याद रखो के अगर आपको Youtube पर Watermark Add करना है तो आपके Logo का File PNG में होना बहुत ही जरुरी है. आपके Logo का Size Maximum 1 MB तक ही होना चाहिए. Choose File पर क्लिक करके अपना Logo सिलेक्ट कर लीजिये और Save Button पर क्लिक कर दीजिये.

-SEO Kya hai Hindi me

Youtube Par Video Kaise Upload Kare (यूट्यूब पर वीडियो कैसे उपलोड करे)

Youtube Channel Vedio Upload

Youtube पर वीडियो अपलोड करने के लिए आपको अपनी चैनल पर आ जाना है उसमे आपको ऊपर की और Video upload करने का Sign दिखेगा. उसपर आप क्लिक करोगे तो आपको वहा पर Option मिल जायेगा Upload Video  का.

Youtube Channel Vedio Upload

Upload Video पर क्लिक करने के बाद आपको यहाँ से आप वीडियो अपलोड कर देना है. Upload का प्रोसेस ख़तम होने के बाद आपको Thumbnail अपलोड कर देना है.

Youtube Channel Vedio Upload

यहाँ पर आप देख सकते हो आपको क्या क्या करना है वोह हम Step By Step शिखेंगे

1 : यहाँ पर आपको Video का Title लिखना है. यहाँ पर आप Maximum 100 Digit का Title लिख सकते हो.

2 : यहाँ पर आपको वीडियो का Description लिखना है. यहाँ पर आप Video में क्या क्या शिखा रहे हो और या तो फिर वीडियो में क्या क्या है वोह लिख सकते हो.

3 : यहाँ पर आपको अपने Keyword Add करने है. आपका Video कोनसा Keyword पर rank होना चाहिए यह लिख सकते हो.

इतना होने के बाद आप वीडियो को Publish कर सकते हो. 

Youtube Channel End screen and Cards

अगर आपने एक से ज्यादा वीडियो अपनी Channel पर Upload कर दिए है तो आप Video में थोड़ा बहुत Editing करके अपने Video के View बढ़ा सकते हो. इसके लिए आपको अपने Channel में जाकर Video में Edit के बटन पर क्लिक कीजिये.

Youtube Video Mai End Screen Aur Cards Kaise Add Kare (यूट्यूब वीडियो में End Screen और Cards कैसे add करे)

Youtube Channel Endscreen and Cards

अगर आपके Channel में एक से ज्यादा वीडियो अपलोड हो चुके है तो आप End Screen और Cards का इस्तेमाल कर सकते हो.

Youtube Video End Screen : आपने काफी बार देखा होगा की Youtube पर वीडियो देखने के बाद आपको Last में Channel के दूसरे Video का Pop up open हो जाता है. उसी तरह से आप भी Add कर सकते हो. End Screen पर क्लिक करने के बाद आपको लास्ट में कोई आपकी चैनल का दूसरा Video Add कर सकते हो. End Screen पर क्लिक करने के बाद आपको Right Side पर आपको Video Add करने का Options मिल जायेगा.

Youtube Video Cards : अगर आपको नहीं पता की Youtube Video Cards क्या है तो आपको बताना चाहता हु की जब भी आप वीडियो देखते हो और वीडियो के बिच में आपको काफी बार ऊपर की और (i) के साइन के साथ दूसरे वीडियो देखने का भी Suggest करता है उसको Cards कहते हो. Youtube Video में Cards Add करने के लिए आपको Cards पर क्लिक करना होगा. आपको Right Side पर Video Add करने का Options मिल जायेगा. आप वीडियो में कोई भी स्थान पर आप Cards Add कर सकते हो.

इतना हो जानेके बाद आपकी Youtube Channel पूरी तरह से तैयार है. मेने जो यह Channel बनायीं हुई है वोह सिर्फ उदाहरण के तौर पर ही बनायीं हुई है. मै उम्मीद करता हु की India Support Hindi के द्वारा दी गई जानकारी Youtube Chanel कैसे बनाये वोह आपको पसंद आयी होगी. अगर आप और कोई जानकारी हासिल करना चाहते हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है. और अगर आपका कोई भी सुझाव है तो वोह भी हमें कमेंट करके बता सकते हो.

Motivation Stories in Hindi

आपका बहुत बहुत धन्यवाद हमारी यह पोस्ट Youtube Channel Kaise Banaye Step by Step यह पढ़ने के लिए. अगर आपका कोई सवाल है या फिर आप कोई सुझाव देना चाहते हो तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर से बताये.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *